The Kashmir Files: IFFI जूरी हेड ने द कश्मीर फाइल्स को कहा अश्लील और प्रोपगेंडा फिल्म, मचा बवाल

The Kashmir Files: IFFI जूरी हेड ने द कश्मीर फाइल्स को कहा अश्लील और प्रोपगेंडा फिल्म, मचा बवाल

नादव लापिड ने सोमवार को इवेंट में कहा, द कश्मीर फाइल्स देख हम सभी डिस्टर्ब और शॉक्ड थे। ये मूवी हमें वल्गर और प्रोपगैंडा बेस्ड लगी।

पणजी। विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) एक बार फिर से चर्चाओं में आ गई है। गोवा में आयोजित हुए 53वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को अश्लील और प्रोपगेंडा फिल्म कहा गया है।

20 नवंबर से गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया 2022 (IFFI 2022) का आयोजन हुआ। वहीं 28 नवंबर को इस फिल्म महोत्सव का समापन हुआ, जहां इस फेस्टिवल के प्रमुख जूरी रहे इस्त्राइली फिल्ममेकर नादव लापिड (Nadav Lapid) ने द कश्मीर फाइल्स को लेकर बड़ी बात कह दी. उन्होंने कहा कि हमें ये फिल्म एक वल्गर और प्रोपेगेंडा बेस्ड फिल्म लगी।

नादव लापिड ने सोमवार को इवेंट में कहा, द कश्मीर फाइल्स देख हम सभी डिस्टर्ब और शॉक्ड थे। ये मूवी हमें वल्गर और प्रोपगैंडा बेस्ड लगी। इतने बड़े फिल्म फेस्टिवल के लिए ये फिल्म सही नहीं है। मैं अपनी फीलिंग्स को खुले तौर पर शेयर कर रहा हूं, क्योंकि ये इवेंट इसीलिए है कि हम आलोचनाओं को स्वीकार करते हैं और उसपर चर्चा करते हैं। इस इवेंट में द कश्मीर फाइल्स से हम सभी परेशान हो गए। ये हैरान करने वाली मूवी थी।

अनुपम खेर बोले- ईश्वर इन्हें सद्बुद्धि दें 
IFFI के ज्यूरी हेड नादव लापिड द्वारा कश्मीर फाइल्स पर दिए गए बयान पर अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि अगर प्रलय सही है तो कश्मीरी पंडितों का पलायन भी सही है। ये पूर्व नियोजित लगता है क्योंकि इसके बाद टूलकिट गैंग सक्रिय हो गए। उनके लिए इस तरह का बयान देना शर्मनाक है। एक यहूदी समुदाय से आने वाले, जिसने प्रलय का सामना किया, उसने उन लोगों को भी पीड़ा दी, जिन्होंने कई साल पहले इस त्रासदी को झेला था। ईश्वर उसे सद्बुद्धि दे ताकि वह मंच से हजारों-लाखों लोगों की त्रासदी को अपने एजेंडे को पूरा करने के लिए इस्तेमाल न करे।

पीएम मोदी ने की थी फिल्म की तारीफ, कई देशों में हुई बैन
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'द कश्मीर फाइल्स' की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि ऐसी फिल्में बनती रहनी चाहिए, क्योंकि इससे सच बाहर आता है। हालांकि, इस फिल्म को न्यूजीलैंड और सिंगापुर जैसे देशों में बैन भी किया गया था।

11 मार्च को हुई थी रिलीज, की थी ताबड़तोड़ कमाई
द कश्मीर फाइल्स मूवी 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई थी। इसमें अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार और भाषा सुंबली सहित कई कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई। ये मूवी कम बजट में बनी थी, लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई (290 करोड़ रुपये) की थी। फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। दो वर्ग बंट गए थे। किसी ने फिल्म की निंदा की थी तो किसी ने इसे सही ठहराया था। इसमें घाटी में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार को दिखाया गया था।

ये भी पढ़ें : मंडेला ने मुझे मेरी आदर्श मिरियम मकेबा से मिलने में की थी मदद : उषा उथुप