चालकों को रखने से पहले उनका सत्यापन करे उबर, उनकी यात्रा से पहले शराब पीने की जांच हो: दिल्ली पुलिस

चालकों को रखने से पहले उनका सत्यापन करे उबर, उनकी यात्रा से पहले शराब पीने की जांच हो: दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कैब सेवा देने वाली कंपनी उबर से चालकों को सेवा पर रखने से पहले उनके पिछले रिकॉर्ड का सत्यापन करने को कहा और सुझाव दिया कि कंपनी को कैब में ऐसा तंत्र अपनाना चाहिए कि शराब के सेवन की जांच हो हो सके।

ये भी पढ़ें - भ्रष्टाचार मामला: अदालत ने देशमुख की जमानत याचिका पर सुनवाई दो दिसंबर तक स्थगित

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त महेश चंद्र भारद्वाज ने उबर के सुरक्षा उपायों को शुरू करने से जुड़े एक कार्यक्रम में कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाना नियमों के उल्लंघन के मामले में एक प्रमुख कारक रहा है। भारद्वाज ने कहा, “यदि कोई ड्राइवर नशे में है तो आपके पास यह जानने के लिए किसी प्रकार का तंत्र होना चाहिए कि आपका ड्राइवर नशे में है। हम शराब के नशे के लिए ‘अल्कोहल मीटर’ के माध्यम से चालकों की जांच करते हैं।

क्या उबर स्टीयरिंग के करीब ऐसा कोई उपकरण लगा सकती है ताकि अगर ड्राइवर नशे में हो तो आपको सूचना मिल सके। नशे में वाहन चलाने वालों की जांच के लिए कृपया कोई तंत्र खोजें।” उन्होंने उबर से चालकों की सेवाएं लेने से पहले उनके पूर्व रिकॉर्ड के सत्यापन करने को भी कहा।

भारद्वाज ने कहा, “उबर को अपने साझेदार चालक द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन के बारे में अधिसूचित करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए, जिसे दिल्ली यातायात पुलिस के साथ साझा किया जा सकता है।”

भारत एवं दक्षिण एशिया के लिए उबर के ‘सेफ्टी ऑपरेशन्स’ प्रमुख सूरज नायर ने कहा कि कंपनी ने फीडबैक नोट कर लिया है और सिस्टम में फीचर्स की व्यवहार्यता की जांच के लिए अध्ययन जारी रखेगी।

इस अवसर पर, उबर ने उपयोगकर्ताओं को अपनी यात्रा समाप्त करने के 30 मिनट बाद भी उनकी हेल्पलाइन पर कॉल करने के लिए विस्तारित समर्थन की घोषणा की। भारत और दक्षिण एशिया के लिये उबर की निदेशक, (ग्राहक अनुभव), मानसी चड्ढा ने कहा कि विस्तारित समय की सुविधा सिर्फ भारत में शुरू की गई है। 

ये भी पढ़ें - SC ने कहा- असम सरकार पीएम-किसान योजना में अनियमितताओं पर करें कार्रवाई