बहराइच : अब मेडिकल कॉलेज में नहीं लगेगी मरीजों की भीड़

फिजिशियन के संचालित होंगे दो वार्ड, चिकित्सक देखेंगे मरीज, फिजिशियन कक्ष में मरीजों की भीड़ को लेकर महकमा ने लिया फैसला

बहराइच : अब मेडिकल कॉलेज में नहीं लगेगी मरीजों की भीड़

अमृत विचार, बहराइच। मेडिकल काॅलेज के फिजिशियन कक्ष में मरीजों की भीड़ लगी रहती है। इसको देखते हुए मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और सीएमएस ने एक और वार्ड संचालित करने का निर्णय लिया है। इससे अब मरीजों की भीड़ बंट जायेगी। साथ ही डॉक्टरों पर से भी बोझ हल्का होगा।

बहराइच मेडिकल कॉलेज से संबद्ध महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय में मरीजों की भीड़ जुटती है। जनपद के साथ गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर और आंशिक नेपाल के भी मरीज आते हैं। लेकिन सबसे अधिक भीड़ जिला चिकित्सालय के फिजिशियन कक्ष (एमडी मेडिसिन) में रहती है। सुबह आठ बजे से ही मरीज पर्चा बनवाकर लाइन में लग जाते हैं। दोपहर होते होते मरीजों की संख्या 300 से 400 की पहुंच जाती है।

फिजिशियन कक्ष के सामने भीड़ अधिक होने से परिसर एक तरह से बंद हो जाता है। भीड़ के चलते डॉक्टर मरीजों ओपीडी के समय के बाद भी देखते हैं। किसी किसी दिन ओपीडी दोपहर तीन बजे तक चल जाती है। फिर भी कई मरीज चिकित्सक को दिखाने से वंचित रह जाते हैं। इसको देखते हुए मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ ओपी चौधरी ने प्राचार्य डॉ संजय खत्री से वार्ता की।

प्राचार्य और सीएमएस की वार्ता के बाद अब फिजिशियन कक्ष का एक और वार्ड संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए हृदय रोग विभाग के खाली कक्ष में दूसरी ओपीडी संचालित की जायेगी। दूसरी ओपीडी कक्ष संचालित होने से अब मरीजों को सहूलियत मिलेगी। साथ ही चिकित्सक भी भीड़ का सामना नहीं करेंगे।

मरीजों को देखेंगे दो फिजिशियन

सीएमएस डॉक्टर ओपी चौधरी के मुताबिक, मेडिकल कॉलेज के फिजिशियन कक्ष में मरीजों की भीड़ अधिक हो रही है। इसको लेकर हृदय रोग के वार्ड को दूसरा फिजिशियन कक्ष बनाया जायेगा। मरीज आसानी से चिकित्सक को दिखा सकेंगे। इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बस संबंधित डॉक्टर की ड्यूटी लगानी बाकी है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या : एक ही गांव के तीन घरों में लाखों की चोरी