Twitter Files के बाद Elon Musk ला रहे नया Update, ब्लैकलिस्ट-अकाउंट ब्लॉक का कारण देखना होगा आसान

Twitter Files के बाद Elon Musk ला रहे नया Update, ब्लैकलिस्ट-अकाउंट ब्लॉक का कारण देखना होगा आसान

कैलिफोर्निया। ट्विटर (Twitter) एक सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) पर काम कर रहा है जो आपके खाते की वास्तविक स्थिति (Account Status) दिखाएगा, ताकि आप स्पष्ट रूप से जान सकें कि क्या आपको छायाप्रतिबंधित (Shadowbanned) किया गया है, कारण क्यों और कैसे अपील करें, ये लेटेस्ट ट्वीट किया है एलन मस्क ने।

दरअसल,  माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर पर लगातार बदलाव कर रहे हैं। अब  ट्विटर फाइल्स (Twitter Files) के खुलासे के बाद मस्क एक और अपडेट लेकर आ रहे हैं, जिसमें पता चल सकेगा कि कंपनी कैसे किसी को ब्लैकलिस्ट बनाती है और कुछ अकाउंट्स को दिखाना सीमित करती है।

मस्क ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि ट्विटर एक सॉफ्टवेयर अपडेट पर काम कर रहा है जो आपके अकाउंट की वास्तविक स्थिति दिखाएगा, इसलिए आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि क्या आपको छायाप्रतिबंधित (शैडो बैन) किया गया है, और क्यों किया गया है और इसके लिए कैसे अपील करनी है।

बता दें कि हाल ही में मस्क ने ट्विटर फाइल्स के खुलासे के बाद कंपनी के विधि अधिकारी जिम बैकर को भी निकाल दिया था।

एलन मस्क की ट्विटर फाइल्स की दूसरी किस्त के अनुसार, ट्विटर के कर्मचारी अनुचित ढंग से ब्लैकलिस्ट बनाते हैं और सक्रिय रूप से पूरे अकाउंट को सेंसर करते हुए दिखाना सीमित करते हैं, जो कंपनी के पिछले प्रबंधन की छिपी हुई कथित भूमिका को उजागर करते हैं।

द फ्री प्रेस के संपादक बारी वीस ने अपनी ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा, एक नई ट्विटर फाइल्स जांच से पता चलता है कि ट्विटर कर्मचारियों की टीम बिना यूजर्स की जानकारी के उन्हें ब्लैकलिस्ट बनाती है, बदनाम ट्वीट्स को ट्रेंड करने से रोकती है, और सक्रिय रूप से पूरे अकाउंट या यहां तक कि ट्रेंडिंग विषयों की दृश्यता को भी सीमित करती है।

 वीस ने आरोप लगाते हुए कहा, ट्विटर का एक मिशन था कि वह हर किसी को बिना किसी बाधा के विचारों और सूचनाओं को तुरंत बनाने और साझा करने की शक्ति दे सके।

फिर भी रास्ते में बाधाएं खड़ी की गईं। भले ही पिछले प्रबंधन ने एक शैडो बैन की रिपोर्ट का खंडन किया, उन्होंने कहा कि ट्विटर के अधिकारियों और कर्मचारियों ने व्यक्तिगत अकाउंट्स की सर्च को ब्लॉक करने और किसी विशेष ट्वीट की सर्च करने की गुंजाइश को सीमित करने के लिए "विजिब्लिटी फिल्टरिंग या वीएफ" जैसे शक्तिशाली डिवाइस का इस्तेमाल किया।

बता दें कि हाल ही में जारी ट्विटर फाइल्स में दावा किया गया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहले बाइडन के पुत्र हंटर के लैपटॉप में ईमेल से निकली जानकारियों को ट्विटर के तत्कालीन अधिकारियों ने अनुचित ढंग से सेंसर करते हुए दबाया-छिपाया था।

खुलासे के बाद ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कंपनी के विधि अधिकारी जिम बैकर को निकाल दिया था। मस्क ने खुद ट्वीट कर बैकर को निकालने की जानकारी दी थी।

मस्क ने अपने ट्वीट में कहा था कि सूचनाओं के दमन में बैकर की कथित भूमिका के चलते यह कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़े: अमेरिकी कांग्रेस ने पारित किया समलैंगिक विवाह विधेयक, हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा

 

ताजा समाचार

पीलीभीत: हरियाली बढ़ाने को रोपे जाएंगे 36.61 लाख पौधे, गड्ढे खुदाई का कार्य शुरू...जानिए किस विभाग को मिला कितना लक्ष्य
पीलीभीत: नरमुंड की शिनाख्त को बरेली के दंपति का नाखून, बाल और ब्लड का लिया सैंपल, मुरादाबाद लैब में होगी DNA जांच
Loksabha election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को स्कूल, कारखाने रहेंगे बंद 
Farrukhabad: डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के वाटर कूलर खराब; भीषण गर्मी में ठंडे पानी को तरस रहे मरीज व तीमारदार
संभल : मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनायें मास्टर ट्रेनर्स, डीएम दिए निर्देश
बलिया में भीषण सड़क हादसा, पेड़ से टकराकर पलटी कार-चार लोगों की मौत