अमेरिकी कांग्रेस ने पारित किया समलैंगिक विवाह विधेयक, हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा

सीनेट में इस बिल के पास होने पर खुशी जाहिर करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- 'लव इज लव'

अमेरिकी कांग्रेस ने पारित किया समलैंगिक विवाह विधेयक, हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा

वाशिंगटन। अमेरिकी कांग्रेस ने गुरुवार को समलैंगिक विवाह विधेयक को मंजूरी दे दी है। अब इस बिल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के पास हस्ताक्षर करने के लिए व्हाइट हाउस भेजा गया है। जो बाइडेन के हस्ताक्षर के बाद अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मान्यता मिल जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिल को हाउस से 258 बनाम 169 वोट से पारित किया गया। गौरतलब है कि इस बिल पर 39 रिपब्लिकन सांसद ने भी सहमति जताई है। सुप्रीम कोर्ट के रूढ़िवादी न्यायधीश के संकेत के बाद इस वर्ष गर्मियों में विधेयक पेश किया गया था। 

इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने सेम सेक्स मैरिज बिल पास कर दिया था। सीनेट में इस बिल के पास होने पर खुशी जाहिर करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- 'लव इज लव' और अमेरिका में रहने वाले हर नागरिक को उस व्यक्ति से शादी करने का हक है ,जिससे वो प्यार करते हैं। बता दें कि 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इसे देश भर में बैन कर दिया था।

बाइडेन को जनवरी से पहले कानून बनाना होगा
राष्ट्रपति बाइडेन को समलैंगिक विवाह कानून बनाने के लिए जनवरी 2023 के पहले बिल पर हस्ताक्षर करने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि जनवरी में हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के कंट्रोल में आ जाएगा। इसके बाद बाइडेन को हर बड़ा फैसला लेने के लिए संसद में विपक्ष, यानी डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के भरोसे रहना होगा, क्योंकि हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव में जिस भी पार्टी की जीत होती है उस पार्टी का संसद में दबदबा होता है। 

ये भी पढ़ें :  बंदियों की हुई अदला-बदली, रूस ने बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्राइनर को छोड़ा...अमेरिका ने पुतिन को सौंपा ‘मौत का सौदागर’

ताजा समाचार

लखनऊ: मदरसे में पढ़ रहे बच्चे बोले- हाफिज जन्नत ले जाते हैं, पुनर्जन्म पर कही ऐसी बात की सुनकर रह जायेंगे दंग
Farrukhabad: फसल की रखवाली कर रहे किसान की गोली मार कर हत्या...तेज आवाज सुन पहुंचे परिजन, खून से लथपथ पड़ा था शव
अगर शरीर में पानी की हो रही है कमी?, रोजाना दलिया खाने से ये होगें फायदे
पीलीभीत: पिता-पुत्र की संदिग्ध हालात में मौत, पुत्रवधू और उसके मायके वालों पर हत्या का आरोप...पुलिस छानबीन में जुटी 
सुलतानपुर: फिर पकड़ा गया पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर पशुओं से भरा कंटेनर, जांच में जुटी पुलिस
Kannauj: आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रक ने कार में मारी टक्कर, दो की मौत व दस घायल, अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जा रहे थे