हल्द्वानी: एक हफ्ते के भीतर पटवारी क्षेत्रों में खुल जाएंगे थाने-चौकियां

हल्द्वानी: एक हफ्ते के भीतर पटवारी क्षेत्रों में खुल जाएंगे थाने-चौकियां

सर्वेश तिवारी, हल्द्वानी। पटवारी क्षेत्रों में एक हफ्ते के भीतर पुलिस का अधिकार होगा। नैनीताल जिले में पुलिस एक सप्ताह के भीतर नया थाना और चौकियां खोल देगी। जिसके बाद अपराध का अतिरिक्त बोझ ढो रहे पटवारियों को इस व्यवस्था से निजात मिल जाएगी। कुमाऊं में सबसे अधिक चौकियां नैनीताल जिले में खोली जानी हैं और इसका काम तेजी से शुरू कर दिया गया है।
 

पौड़ी जिले में हुए अंकिता हत्याकांड के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पटवारी क्षेत्र की कानून व्यवस्था पुलिस के सुपुर्द करने का फैसला लिया था। अब इस फैसले को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। बता दें कि कुमाऊं में कुल तीन थाने और आठ चौकियां खोली जानी हैं।

इसके तहत नैनीताल जिले के खनस्यूं में थाना स्थापित किया जाना है। जबकि ओखलकांडा, धानाचूली, हैड़ाखान और धारी में पुलिस चौकियां खोली जानी हैं। जबकि अल्मोड़ा जिले के देघाट और धौलझीना को थाना व मजखाली, जागेश्वर व भौनखाना में पुलिस चौकियां खोली जानी हैं। इसके अलावा चम्पावत जिले के बाराकोट में पुलिस चौकी खोली जानी हैं। इन सभी इलाकों में अभी तक पटवारी ही अपराध नियंत्रण का कार्य करते थे, लेकिन थाने और चौकियां खुल जाने के बाद यह काम पुलिस के सुपुर्द होगा। 
 

इसी क्रम में नैनीताल जिले में थाने और चौकियां खोलने का काम शुरू कर दिया गया है। इस सिलसिले में जिला पुलिस ने स्थान चिह्निकरण और भवनों के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। बताया जा रहा है कि नैनीताल जिले में जहां भी थाने और चौकियां खोली जानी हैं, वहां सप्ताह भीतर पुलिस अपना कार्य शुरू कर देगी। 


चौकी में चार से पांच और थानों में होंगे 15-20 कांस्टेबल
हल्द्वानी। पुलिस ने बताया कि खोले जा रहे नए थानों में एक थानाध्यक्ष के साथ एसएसआई, तीन एसआई और 15-20 पुलिस कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे। जबकि पुलिस चौकियों में एक एसआई के साथ चार से पांच पुलिस कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे। इस लिहाज से नैनीताल जिले में करीब 50 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की आवश्यकता होगी। इस तरह कुमाऊं में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता होगी। हालांकि पुलिस महकमा पहले से ही पुलिस कर्मियों की कम संख्या से जूझ रहा है। 


इन जिलों में इतने थाने और चौकियां
जिला       थाना                     चौकी
नैनीताल   खनस्यूं                 ओखलकांडा, धानाचूली, हेडाखान, धारी
अल्मोड़ा   देघाट, धौलझीना     मजखाली, जागेश्वर व भौनखाना
चम्पावत   कोई नहीं              बाराकोट


बनाए जाने लगे थाने और पुलिस चौकियों के बोर्ड
हल्द्वानी। नैनीताल पुलिस ने अपने नए थाने और चौकियों के बोर्ड बनवाने का काम शुरू कर दिया है। ये बोर्ड थाने और चौकियों पर लगाए जाएंगे। इसके अलावा अपने क्षेत्र की सीमा बंदी के लिए बोर्ड बनवाए जा रहे हैं। पुलिस इन क्षेत्रों में उत्तराखंड पुलिस एप के साथ गौरा शक्ति एप, ट्रैफिक आई एप और नशा मुक्ति समेत अन्य संदेश वाले बोर्ड और पंफलेट भी छपवा रही है। इसके लिए हाल ही हुई एसएसपी की ऑन लाइन चौपाल में जिक्र किया गया था। जिसमें एसएसपी ने सीओ भवाली व भीमताल पुलिस को बोर्ड बनाकर शामिल किए जा रहे नए इलाकों में लगाने के निर्देश दिए थे। 


हम एक सप्ताह के भीतर खनस्यूं में नया थाना व चार चौकियों में काम शुरू कर देंगे। इमारतों व स्थान चिह्निकरण के लिए हम जिलाधिकारी के संपर्क में हैं। हालांकि पटवारी क्षेत्रों में पुलिस ने काम करना शुरू कर दिया है। इन क्षेत्रों में होने वाले बड़े मामलों को पुलिस निपटा रही है। 
-पंकज भट्ट, एसएसपी नैनीताल