देहरादून: उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून: उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून, अंमृत विचार। उत्तराखंड में मौसम बदल गया है। राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से पहाड़ सफेद हो चुके हैं। राज्य के अधिकांश जनपदों में सुबह-शाम कड़ाके की सर्दी पड़ रही है तो मैदानी इलाकों में कोहरा बना है, इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए 5 दिनों का जनपद-स्तरीय मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। 23 जनवरी के लिए राज्य में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, राज्य के मौसम में 20 जनवरी की रात से खासा बदलाव देखने को मिल सकता है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ जनपदों के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी/गर्जन के साथ वर्षा हो सकती है। राज्य के शेष जनपदों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी/गर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

वहीं, 2500 मीटर एवं उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार हैं। 21 जनवरी को उत्तरकाशी, चमोली एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं विशेषकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होगी। राज्य के शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा। 22 जनवरी को भी इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना है।

23 जनवरी के लिए जारी ऑरेंज अलर्ट के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जनपदों के कुछ स्थानों, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग एवं बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर जनपदों के कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ ओलावृष्टि होने, आकाशीय बिजली चमकने और तथा तीव्र बौछार होने की संभावना है। राज्य के 3000 मीटर एवं उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। 24 जनवरी को राज्य के जनपदों के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी हो सकती है। 2500 मीटर एवं उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी।