हल्द्वानीः व्यापार करने आए थे अंग्रेज और एक कानून से शासक बन गए- अखिलेश यादव 

हल्द्वानीः व्यापार करने आए थे अंग्रेज और एक कानून से शासक बन गए- अखिलेश यादव 

हल्द्वानी, अमृत विचार। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोदी सरकार की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से कर डाली। उन्होंने कहा, जिस तरह एक कानून ने भारत में व्यापार करने आई ईस्ट इंडिया कंपनी को शासक बना दिया, ठीक उसी तरह सरकार हर चीज के निजीकरण का कानून बना रही है। जल्द ही भारत का पूरा बाजार कुछ लोगों की मुट्ठी में होगा। 

अखिलेश ने कहा, लोगों की आमदनी नहीं बढ़ रही, लेकिन महंगाई लगातार बढ़ रही है और इसकी वजह है निजीकरण, जिसे सरकार बढ़ावा दे रही है। मोदी सरकार पर को निशाने पर लेते हुए अखिलेश ने कहा, कुछ लोगों को इतना मौका दिया जा रहा है कि पूरा बाजार उनके हाथ में चला जाए। अगर पूरा बाजार उनके हाथ में चला गया तो वो ही तय करेंगे कि उन्हें मुनाफा कितना चाहिए। उन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी की याद दिलाते हुए कहा, जब ईस्ट इंडिया कंपनी व्यापार करने के लिए भारत आई थी और एक कानून ने उसे सरकार बना दिया था। ये सरकार लगातार ऐसे कानून बना रही है जिससे हर चीज का निजीकरण हो जाएगा। 


फिर भी स्वच्छ नहीं हो पा रहा भारत

मोदी सरकार पर फिर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा, बेरोजगारी चरम सीमा पर है। एक करोड़ नौकरियां कहां हैं, स्मार्ट सिटी कहां है। उन्होंने मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को भी कटघरे में खड़ा कर दिया और कहा, मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री नहीं हैं, जिन्होंने सफाई के लिए कुछ कहा है, लेकिन वो देश के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने झाड़ू उठाई। फिर भी सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर हैं। डीजल-पेट्रोल पर स्वच्छ भारत के नाम पर सेस लिया जा रहा हैं, फिर भी भारत स्वच्छ नहीं हो पा रहा।

हमारे मुख्यमंत्री बता देते होंगे, कैसे लीक होते हैं पेपर

अखिलेश ने कहा, उत्तराखंड जितना छोटा राज्य है, यहां उतना बड़ा घोटाला हो रहा है। कहा, यहां की नौकरी देने की व्यवस्था पर आई मीडिया रिपोर्ट पढ़कर मैं दंग रह गया। रिपोर्ट में लिखा था कि पिछली सरकार ने घोटाला किया तो हम भी करेंगे। जब से उत्तराखंड बना है, यहां सबसे बड़ा स्थान स्पीकर का है। जब विधानसभा में भर्तियों में कितने बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ। अन्य विभागों में भर्ती घोटाला हुआ। बोले, उत्तराखंड ने पेपर लीक तो उत्तर प्रदेश से सीखा है, हमारे मुख्यमंत्री (योगी) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बता देते होंगे कि पेपर कैसे लीक करना है। क्योंकि यूपी में पेपर, उत्तराखंड में पेपर लीक, यहां भर्तियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं वहां भी सवाल खड़े हो रहे हैं। 

उत्तराखंडियों को नौकरी में आरक्षण दे योगी सरकार

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तंज कसते हुए कहा, हम तो ये कहेंगे कि हमारे जो मुख्यमंत्री (योगी) हैं, उन्हें उत्तराखंड बुला लो और नहीं बुला रहे हो तो हमारे मुख्यमंत्री (योगी) से कहो कि उत्तराखंड के लिए भी नौकरी भी आरक्षण दे दें। उत्तराखंड में तो नौकरी घोटाले में जा रही है, पेपर लीक हो रहे हैं और मंत्री भी इसमें शामिल हैं। उत्तराखंड सरकार लोगों को स्वच्छ नौकरी भी नहीं दे पा रही। पलायन पर बोले, सरकार की गलती से पलायन हो रहा है और लोग अपने घरों में रुके रहें इसके लिए भी सरकार के पास कोई योजना नहीं है। उत्तराखंड बनाने के लिए जो सपने दिखाए थे वो सब सरकार ने तोड़ दिए। 

2024 में हर सीट पर चुनाव लड़ेगी सपा

अखिलेश ने कहा, बनभूलपुरा का मामला सुप्रीम कोर्ट में है और मुझे उम्मीद है कि गरीबों के पक्ष में  फैसला आएगा। हमारी कोर्ट से अपील और निवेदन है कि गरीबों की मदद करें। उत्तराखंड में सपा मजबूत होगी। हम जनता के मुद्दे उठाएंगे और बहुत जल्द प्रदेश स्तर के संगठन की बैठक होगी। वर्ष 2024 के चुनाव में सपा सभी सीटों पर लड़ेगी। अगर हमसे यूपी में कोई सीटें मांगेगा तो उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी सीट मांग सकते हैं। हम तीसरे विकल्प के रूप में जनता की सेवा करने को तैयार हैं। हमारा संगठन गांव-गांव जाएगा। 

उत्तराखंड की जनता से भाजपा को हटाने की अपील 

अखिलेश यादव ने उत्तराखंड की भाजपा सरकार को लेकर कहा, जिस प्रदेश ने बीजेपी की सरकार बनाई, वही प्रदेश बीजेपी को बाहर कर देगा। उन्होंने उत्तराखंड की जनता से भाजपा को प्रदेश से हटाने की अपील की। कहा, भाजपा का 2022 अभी खत्म नहीं हुआ है। इनका घोषणापत्र उठाइए, इन्होंने जो वादे 2024 के लिए किए थे, वो पूरे नहीं हुए हैं और अब 2023 चल रहा है। मैं इसलिए कह रहा हूं कि बीजेपी का 22 खत्म नहीं हुआ है क्योंकि वो 2022 खत्म कर देंगे तो वादे पूरे करने पड़ेंगे।