मुरादाबाद : रिंग रोड निर्माण के लिए 38 गांवों की जमीन का अधिग्रहण, मुआवजे की राशि का प्रस्ताव शासन को भेजा  

मुरादाबाद से काशीपुर तक 105 किमी रिंग रोड का एनएचएआई मुरादाबाद करेगा निर्माण

मुरादाबाद : रिंग रोड निर्माण के लिए 38 गांवों की जमीन का अधिग्रहण, मुआवजे की राशि का प्रस्ताव शासन को भेजा  

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद से काशीपुर तक 105 किलोमीटर के रिंग रोड का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण मुरादाबाद करेगा। हालांकि पहले इसे बरेली एनएचएआई को बनाना था। बरेली एनएचएआई ने अब मुरादाबाद एनएचआई को सारे दस्तावेज सौंप दिये हैं। निर्माण के दूसरे पैकेज में मुरादाबाद से उत्तराखंड की सीमा तक 38 गांव की जमीनों का चिन्हीकरण कर लिया गया है जिसकी सक्षम अधिकारी द्वारा मुआवजे की धनराशि के आकलन की कार्रवाई चल रही है।

दिल्ली रोड से कांठ रोड को जोड़ने के बाद काशीपुर जाने वाले मार्ग पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने निर्माण कार्य की कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर रोहित सिंह ने बताया कि 105 किलोमीटर के रिंग रोड निर्माण के दूसरे पैकेज में 38 गांव चिन्हित कर लिए गए हैं।  39 किलोमीटर के क्षेत्र के गांव उत्तराखंड की सीमा तक हैं। पहले पैकेज के गांवों का चिन्हीकरण बरेली एनएचएआई द्वारा किया गया था और उसके मुआवजे की राशि जल्दी ही वितरित की जाएगी। मुरादाबाद एनएचएआई द्वारा पहले पैकेज के 31 गांव और दूसरे पैकेज के 38 गांवों की भौगोलिक स्थिति को जानने के लिए दौरा किया जाएगा। 

हालांकि दूसरे पैकेज में चिन्हित गांव वारूभूड़, बीजना, चांदपुर, देवीपुर एमताली, देवीपुर मुस्कमत, गोधी ,गूंगा नगला, हगीरपुर, हटहट, जाहिदपुर पुरसीपुर ऐ, जैतपुर ,कोश्नाकू ,श्यामपूर हादीपुर, सिरसवां गोड अस्दुल्लापुर (ठाकुर) असलेमपुर ,फैजुल्ला नगर, फरीद नगर, फौलादपुर, गढूवाला, हिमायूपुर, जहांगीरपुर, जलालपुर खालसा, जटपुरा, लोधीपुर पट्टी, लौगीकंला, लौंगी खुर्द मिस्सरवाला, मोहम्मद गंज, नाखून का, नूरपुर, रघुनाथपुर, साहब गंज, सिढावाली ऐ, सुल्तानपुर दोस्त,स्योदासपुर, त्रिलोक मजरा, उसमानपुर की जमीन अधिग्रहण करने के बाद मुआवजे की राशि का आकलन कर विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी नगर मजिस्ट्रेट ज्योति सिंह द्वारा शासन को भेजा गया है।     

विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ज्योति सिंह का कहना है कि अभी किसानों की जमीन अधिग्रहण करने के बाद मुआवजे का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। शासन से मुआवजे की राशि स्वीकृत होने के बाद ही कुछ बता पाना मुमकिन होगा। जल्द ही शासन से पहले पैकेज की आवंटित राशि  का जल्दी ही किसानों में वितरण कर दिया जएगा। रिंग रोड का निमार्ण कार्य अब मुरादाबाद एनएचएआई करेगा।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : ब्लैक स्पॉट में नहीं हुआ सुधार, हादसों में जा रही लोगों की जान