देहरादूनः ये गरीबों का बजट है, इसमें नए भारत का संकल्प दिखाई देता: CM धामी

देहरादूनः ये गरीबों का बजट है, इसमें नए भारत का संकल्प दिखाई देता: CM धामी

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस बजट में मध्यम वर्ग, जनजातीय वर्ग, रोजगार सृजन आदि की चिंता की गई है। यह बजट भारत के गरीब लोगों को समर्पित है। ये सबका साथ, सबका प्रयास, सबका विश्वास, सबको साथ लेकर चलने वाला बजट है। यह देश की जनता के साथ विश्व की उम्मीदों को भी पूरा करने वाला बजट है। ये गरीबों का बजट है, नए भारत का संकल्प इस बजट में दिखाई देता है। भारत की अर्थव्यवस्था आज 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बनी है।

आज देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 पेश करते हुए नई कर व्यवस्था के तहत व्यक्तिगत कर छूट को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹7 लाख करने की घोषणा की। उन्होंने 'मेहनतकश मध्यवर्ग' के लिए व्यक्तिगत आयकर में छूट की घोषणा करते हुए कहा, अभी ₹5 लाख तक की आय पर कोई इनकम टैक्स नहीं लगता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में नई कर व्यवस्था के तहत सर्वाधिक सरचार्ज रेट को 37% से घटाकर 25% करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा, देश में अधिकतम टैक्स रेट 42.74% है जो दुनिया के सर्वाधिक टैक्स रेट में से एक है। सरचार्ज में कटौती के साथ ही अधिकतम टैक्स रेट भी घटकर 39% हो जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट 2023-24 पेश करते हुए सिगरेट पर लागू सीमा शुल्क को 16% बढ़ाने की घोषणा की। वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद सिगरेट की कीमत बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि सिगरेट पर अंतिम बार तीन साल पहले सीमा शुल्क बढ़ाया गया था। वहीं, सरकार ने टैक्स स्लैब में भी बदलाव किए हैं।

ताजा समाचार

Etawah: वाहन चेकिंग अभियान में दो कारों से बरामद हुए पौने पांच लाख, जिला कोषागार में किए गए जमा
डिजिटल अरेस्ट ::: कारोबारी की आपत्तिजनक फोटोग्राफ वायरल करने की धमकी देकर वसूले रुपये
प्रतापगढ़ में भाजपा नेताओं के भीतरघात पर बिफरे डिप्टी सीएम केशव मौर्य, दिया अल्टीमेटम
पीलीभीत: टंकी से निकले कीड़े गंदगी हैरत में पड़ गए शहरवासी, नगर पालिका टीम को झेलना पड़ा आक्रोश
अयोध्या: आस्था ने लांघी सरहद, पाकिस्तान से रामनगरी पहुंचा रामभक्तों का जत्था
पीलीभीत: नोट गिनते वीडियो वायरल होने पर मुश्किल में पड़े डिप्टी रेंजर, प्रभारी डीएफओ ने मुख्यालय से किया अटैच...जांच के लिए टीम गठित