बरेली: आम बजट के सपने आंखों में थे... अमूल ने दे दिया झटका, 3 रुपये बढ़ाए दूध के दाम

दूध के सभी वेरिएंट की कीमतें 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई, पिछले साल भी की थी दो रुपये की मूल्यवृद्धि

बरेली: आम बजट के सपने आंखों में थे... अमूल ने दे दिया झटका, 3 रुपये बढ़ाए दूध के दाम

बरेली, अमृत विचार। आम बजट पेश होने के दूसरे ही दिन आम लोगों को महंगाई का पहला झटका दूध के सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड अमूल की ओर से दिया गया है। अमूल ने शुक्रवार को अपने सभी वेरिएंट की कीमत तीन रुपये लीटर बढ़ा दी। अमूल ने पिछले साल भी दूध की कीमत दो रुपये लीटर बढ़ाई थी। बरेली में रोज करीब दस हजार लीटर अमूल का दूध बिकता है।

अमूल की ओर से जारी नई लिस्ट के मुताबिकअमूल ताजा 500 मिली की कीमत अब 27 रुपये, एक लीटर की 54 रुपये, 2 लीटर की 108 रुपये और 6 लीटर के पैक की कीमत 324 रुपये होगी। अमूल गोल्ड 500 मिली की कीमत 33 रुपये और एक लीटर की कीमत 66 रुपये हो गई है। अमूल काऊ मिल्क 500 मिली की कीमत अब 28 रुपये और एक लीटर की कीमत 56 रुपये हो गई है। 

अमूल ए2 बफेलो मिल्क 500 मिली 35 रुपये और 1 लीटर 70 रुपये का मिलेगा। माना जा रहा है कि इससे रसोई का खर्च बढ़ने के साथ दूध का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों की लागत भी बढ़ जाएगी। बता दें कि जिले में अमूल दूध की सप्लाई रुद्रपुर से आती हैं। सात डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां करीब 800 क्रेट उतरती हैं। एक क्रेट में दूध के आधा लीटर वाले 24 पैकेट होते हैं। यानी 12 लीटर दूध एक क्रेट में आता है। इस हिसाब से बरेली में करीब 10 हजार लीटर अमूल दूध की खपत होती है।

पराग और मदर डेयरी के दूध के रेट भी बढ़ना तय
अमूल के रेट बढ़ने के बाद पराग और मदर डेयरी समेत दूसरी कंपनियों के दूध की कीमत बढ़ने की भी आशंका है। बरेली में पराग डेयरी के महाप्रबंधक मनीष सिंह का कहना है कि उत्पादन लागत बढ़ने से रेट बढ़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। मुख्यालय में इस पर विचार-विमर्श चल रहा है। अगले सप्ताह तक स्थिति साफ हो जाएगी। पराग का 500 मिली दूध का पैकेट 32 रुपये में ही ग्राहकों को मिल रहा है।

आम आदमी को आम बजट पेश होने के दूसरे दिन ही जोर का झटका लगा है। एक साल में दूसरी बार दूध के दाम बढ़े हैं। पिछले साल 2 रुपये लीटर दूध के दाम बढ़ाए थे। अमूल के नए मूल्य बताने पर ग्राहक झुंझला रहे हैं - राजू, दूध विक्रेता।

मेरी चाय की दुकान पर रोज 25 से 30 लीटर दूध की खपत है। ग्राहकों को तो पुराने मूल्य पर ही चाय देनी पड़ेगी। नई कीमतें लागू होने से दुकान पर रोज का खर्च 90 रुपये तक बढ़ गया है। अब दूसरे ब्रांड भी दाम बढ़ाएंगे- नाजिम, चाय विक्रेता।

अमूल दूध की जिले भर में गली-मोहल्लों की दुकानों पर सप्लाई की जाती है। अमूल ने सभी वेरिएंट की कीमतें 3 रुपये लीटर बढ़ाकर ग्राहकों को झटका दिया है। इससे सेल पर असर पड़ना तय है। कीमतें तत्काल प्रभाव से बढ़ गई हैं- वीरेंद्र, विक्रेता।