शिक्षामित्रों के हित मे सकारात्मक कदम उठायेगी सरकार : कौशल किशोर

शिक्षामित्रों के हित मे सकारात्मक कदम उठायेगी सरकार : कौशल किशोर

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में सोमवार को शिक्षामित्र महासम्मेलन का आयोजन हुआ। आदर्श सामायोजित शिक्षक और शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले जुटे एक लाख से अधिक शिक्षामित्रों ने इस सम्मेलन के जरिये अपनी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का रास्ता निकाला है।

लखनऊ कौशल किशोर

शिक्षामित्र महासम्मेलन में  केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि आदर्श सामायोजित शिक्षक और शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन लगातार सरकार के साथ सामंजस्य स्थापित करने की दिशा में कार्य करता रहा है। जिससे शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान हो सके। इसी के चलते इस कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

लखनऊ शिक्षामित्र

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के दुख दर्द को समझती है और उनकी समस्याओं के प्रति गंभीर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के हित मे सकारात्मक कदम उठायेगी। साथ ही उन्होंने शिक्षामित्रों को सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्र पूर्व की भांति शिक्षण कार्य में अपना योगदान पूरी निष्ठा के साथ देते रहें। इस अवसर पर शिक्षामित्रों की बात सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन भी केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने दिया है। वहीं सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के मत्स्य पालन विभाग के मंत्री डॉ. संजय निषाद भी पहुंचे।

इस अवसर पर डॉ.संजय निषाद ने भी शिक्षामित्रों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का वादा किया है। सम्मेलन में आदर्श सामायोजित शिक्षक- शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र शाही, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह कुशवाहा, प्रान्तीय उपाध्यक्ष संजय मिश्र, कार्यकारी प्रदेश महामंत्री उमेश कुमार पाण्डेय, संतोष मिश्रा,गदाधर दूबे, सुमन यादव, अवनीश सिंह, रीना सिंह, अजयधर दूबे,यदुवीर यादव और अजय प्रताप सिंह समेत कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

शिक्षामित्रों की मांगे

शिक्षकों के समान वेतनमान, मानदेय देते हुये 62 वर्ष तक सेवा करने का अवसर, 12 माह का वेतन दिये जाने की मांग, मृतक शिक्षामित्राें के आश्रित को नौकरी, शिक्षामित्रों के स्थानान्तरण की व्यवस्था समेत अन्य मांगे शामिल रहीं।

यह भी पढ़ें : लखनऊ में सपा विधायक ने महाशिवरात्रि पर बांटा प्रसाद, हिन्दू संगठन ने गंगाजल से की मंदिर की धुलाई