दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, बरेली में 139 टीबी के नए मरीजों की हो चुकी है पुष्टि

दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, बरेली में 139 टीबी के नए मरीजों की हो चुकी है पुष्टि

बरेली, अमृत विचार। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) अभियान में 139 मरीजों में टीबी रोग की पुष्टि हुई है। इन सभी का इलाज शुरू कर दिया गया है। अभियान के तहत 10 दिनों में बरेली की लक्षित 20 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग हुई। अभियान में 139 मरीजों में टीबी रोग की पुष्टि हुई, जिनका इलाज शुरू हो चुका है।

जिला क्षय अधिकारी डॉ. कैलाश चंद्र जोशी ने बताया कि 23 फरवरी से 4 मार्च तक शहरी एवं ग्रामीण बस्ती एवं हाई रिस्क जनसंख्या में टीबी की स्क्रीनिंग 10,53373 की जनसंख्या में की गई। लक्षण के आधार 3637 लोगों की बलगम की जांच हुई है। जिसमें से 83 लोगों में टीबी रोग की पुष्टि हुई है और 56 लोगों को एक्स-रे एवं अन्य लक्षणों के आधार पर टीबी रोग की पुष्टि हुई है।

जिला पीपीएम समन्वयक विजय कुमार ने बताया कि प्रत्येक महीने की 15 तारीख (निक्षय दिवस) पर यह कार्य आशाओं के द्वारा किया जाता है। उस दिन भी क्षय रोग के अधिक से अधिक मरीजों को खोजने का कार्य किया जाता है। अगर किसी को लक्षण हैं तो वह तुरंत जांच कराएं समस्त जांच एवं उपचार सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क उपलब्ध है।

टीबी के सामान्य लक्षण
भूख कम लगना, वजन कम होने लगना, बुखार आना, शाम को बुखार बढ़ जाना, पसीना आना, बच्चे का चिड़चिड़ा हो जाना। दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आ रही हो, खांसी में खून आ रहा हो। टीबी के मुख्य लक्षण होते हैं।

यह भी पढ़ें- बरेली: तीन चरणों में होगी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, 15 तक ऑनलाइन पंजीकरण