बरेली: तीन चरणों में होगी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, 15 तक ऑनलाइन पंजीकरण

बरेली: तीन चरणों में होगी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, 15 तक ऑनलाइन पंजीकरण

बरेली एआरओ क्षेत्रांतर्गत बरेली और सीतापुर में बनाए गए परीक्षा केंद्र

बरेली, अमृत विचार। सेना की ओर से अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। रविवार को छावनी क्षेत्र स्थित आर्मी रिक्रूटमेंट कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में एआरओ कर्नल परब अमित आनंद ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न होगी। इसके लिए अभ्यर्थी ज्वाइन इंडियन आर्मी (जेआईए ) की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण 15 मार्च तक कर सकेंगे।

वैसे आवेदन 16 फरवरी से किए जा रहे हैं। हालांकि, इस बार इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत कुछ बदलाव भी किए गए हैं। उम्मीदवार आधार कार्ड या 10 वीं के प्रमाण पत्र का उपयोग कर पंजीकरण करा सकते हैं। खास बात यह है कि इस बार जेआईए की साइट को पूर्णतया पारदर्शिता के लिए डिजिलॉकर से लिंक किया गया है।

उन्होंने बताया कि बरेली एआरओ क्षेत्रांतर्गत बरेली व सीतापुर जनपद में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रति उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 रुपये है, लेकिन लागत का 50 फीसदी सेना की ओर से वहन किया जाएगा।

पहले चरण में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) में शामिल होना पड़ेगा। दूसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित एआरओ की ओर से निर्धारित भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। जहां उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस व फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट होगा। अंतिम चरण में मेडिकल टेस्ट के बाद उन्हें भर्ती किया जाएगा।

एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से भी प्राप्त होगा प्रवेश पत्र
ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से 10 से 14 दिन पूर्व ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इसकी सूचना उम्मीदवारों को मोबाइल पर एसएमएस और उनकी ई-मेल आइडी पर भेजी जाएगी। प्रवेश पत्र पर परीक्षा केंद्र का पता होगा।

तैयारी के लिए पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं
ऑनलाइन सीईसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा की तैयारी व पाठ्यक्रमों को विस्तृत रूप से यू-ट्यूब व वेबसाइट पर भी मार्गदर्शन उपलब्ध कराया गया है। जिससे उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम समझने में आसानी होगी। पाठ्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। उम्मीदवारों के किसी भी प्रकार के संदेह को दूर करने के लिए सेना की ओर से हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है। इसको लेकर मोबाइल नंबर 7996157222 सेना की ओर से जारी किया गया है।

एनसीसी, खेल व आईटीआई डिप्लोमा धारकों को मिलेंगे अतिरिक्त अंक
सेना भर्ती में एनसीसी ए, बी और सी प्रमाणपत्र धारकों के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। निश्चित स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी बोनस अंक मिलेगा। आईटीआई के चुनिंदा 20 पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा धारकों को भी अतिरिक्त अंक मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- बरेली: कड़ी सुरक्षा के बीच निकलेगी 'ऐतिहासिक राम बारात', जानें क्या है इसका महत्व?

ताजा समाचार

Unnao News: मौसेरे भाई के साथ मिलकर छोटे भाई ने बड़े को उतारा था मौत के घाट...आरोपी गिरफ्तार
बहराइच: अल्ट्रासाउंड कराने गई युवती के पर्स से चोरों ने उड़ाई नगदी, पीड़िता ने पुलिस के ऑनलाइन एप पर दर्ज कराई शिकायत
मीरजापुर: बारात से दो दिन पूर्व गायब युवक का भूसे के ढेर में मिला शव, जांच में जुटी पुलिस 
जसपुर: मुंह बोले मामा ने सात साल की बच्ची से किया दुष्कर्म
Farrukhabad News: दरोगा की टोपी लगाकर कार में बैठा युवक...Video वायरल होने पर पुलिस तलाश में जुटी
Archery World Cup : ज्योति सुरेखा-अभिषेक वर्मा की कंपाउंड मिश्रित टीम फाइनल में, तीरंदाजों की नजरें चार स्वर्ण पर