घर पर बने गुलाल से मनाए होली की खुशियां

बाजार में रसायन युक्त मिलने वाले रंग घातक हो सकते हैं

घर पर बने गुलाल से मनाए होली की खुशियां

अमृत विचार, लखनऊ। खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला होली का त्योहार के मद्देनजर बाजारों में रसायन युक्त (केमिकल) वाले गुलाल काफी मिल रहे हैं, जो हमारी स्किन के लिए खतरनाक होती हैं। ऐसे में आप हर्बल गुलाल से होली खेलना पसंद करते हैं तो आपकी स्किन एलर्जी से बची रहेगी। इसके अलावा केमिकल युक्त रंग अगर आंख में चला जाए तो बहुत ही जलन देता है कई बार आंखों की रोशनी भी इस रंग के चलते बहुत से लोगों की जा चुकी हैं। 

लिहाजा अगर आप इस साल कुछ नया ट्राई करने की सोच रहे हैं तो होली पर अपने हाथों से तैयार गुलाल बनाएं। इसके लेकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेश अहिरवार ने घर मे बनने वाले हर्बल गुलाल के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि घर मे बने गुलाल को गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को भी लगाया जा सकता है।

चुकंदर से बनाए गुलाल

डॉ. सुरेश अहिरवार बताते हैं कि घर मे ही चुकंदर से भी गुलाल बनाया जा सकता है। इसके लिए चुकंदर को पहले कद्दूकस से कस ले, फिर उसके रस को निकालकर किसी फ्लोर में मिला दें यह फ्लोर भुट्टे का आटा या फिर गेहूं का आटा भी हो सकता है।

ऐसे तैयार करें पीला और नारंगी गुलाल

 हल्दी से पीले रंग का निर्माण किया जा सकता है। पीले और हल्के से चुकंदर के रस को मिलाकर नारंगी रंग बनाया जा सकता है। डॉ. सुरेश के मुताबिक यह जो हर्बल रंग बनेगा इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा। खास बात यह है कि यह अगर मुंह में भी चला जाए तो किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करेगा और इस रंग को गर्भवती महिला या फिर नवजात शिशु को भी लगाया जा सकता है।

गुड़हल और अनार के छिलकों से बनाएं लाल रंग

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कुछ गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में अच्‍छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद इन्‍हें मिक्‍सी में पीस लें। इसके बाद इसे मैदा में मिलाकर ड्राई पाउडर बनाएं। इसके बाद यह बेहतरीन खुशबूदार हर्बल गुलाल तैयार हो जाएगा। इसके अलावा अनार के छिलके से भी लाल रंग बनाया जा सकता है।

ऐसे करें रंगों से बचाव

सिविल अस्पताल के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेश अहिरवार ने केमिकल रंगों से बचाव के लिए सुझाव दिए हैं..

  • होली खेलते समय फुल आस्तीन के कपड़े पहने।
  •  रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या सरसों का तेल लगाएं।
  • कोशिश करें कि सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल न करें।
  • अगर कोई आपके ऊपर केमिकल युक्त रंग डाल रहा है तो घबराए नहीं और इधर उधर न करें। कई बार रंग नहीं लगाने के चलते लोग खींचातानी करते हैं, जिसकी वजह से आंखों में रंग चले जाते हैं। इस चीज से बचें।
  • अगर आपकी आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत गुलाब जल या फिर देसी घी आंख में लगाएं।

ये भी पढ़ें:- लखनऊ: ओपीडी रहेगी बंद, इमरजेंसी में मिलेगा इलाज