अयोध्या: DIOS और तीन प्रधानाचार्य समेत 21 शिक्षक इसी महीनें हो जाएंगे सेवानिवृत्त

अयोध्या: DIOS और तीन प्रधानाचार्य समेत 21 शिक्षक इसी महीनें हो जाएंगे सेवानिवृत्त

अयोध्या, अमृत विचार। जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा जनपद में संचालित राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत तीन प्रधानाचार्यों समेत 21 अध्यापक सेवानिवृत्त हो जाएंगे। सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों की पेंशन, ग्रेच्युटी, जीपीएफ सहित अन्य देयकों के भुगतान के प्रपत्र सम्बन्धित विद्यालयों से उप शिक्षा निदेशक अयोध्या मण्डल कार्यालय में पहुंच गए हैं। सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों में माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के जिलाध्यक्ष भी शामिल हैं। 

माध्यमिक विद्यालयों में भी शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से 31 मार्च तक का होता है। ऐसे में कुछ शिक्षक जो जनवरी या फरवरी में अपनी अधिवर्षता आयु पूरी कर रहे थे, उन्हें भी शासन की नियमावली के अनुसार सत्र का लाभ देते हुए 31 मार्च को ही सेवानिवृत्ति दी जाती है। जनपद में करीब आधा दर्जन शिक्षकों को सत्र का लाभ मिल रहा है। 31 मार्च 2023 को जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय भी सेवानिवृत्त हो जाएंगे। श्री पाण्डेय जुलाई 2021 में दूसरी बार जिला विद्यालय निरीक्षक नियुक्त हुए थे। पाण्डेय यहां करीब छह वर्ष पहले भी डीआईओएस रहे हैं। 

वहीं माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के जिलाध्यक्ष राकेश पाण्डेय भी 31 मार्च को ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं। श्री पाण्डेय पीडी पाण्डेय इंटर कॉलेज सोनैसा के प्रधानाचार्य पद से रिटायर हो रहे हैं। इसके अलावा राजकीय इण्टर कॉलेज अयोध्या के प्रधानाचार्य  धीरेन्द्र नाथ सिंह और जीआईसी के प्रवक्ता जीव विज्ञान केदारनाथ यादव 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।केदारनाथ यादव 60 वर्ष की अधिवर्षता आयु अक्टूबर 2022 में ही पूरा कर चुके थे, लेकिन उन्हें पूरे एक सत्र का लाभ मिल गया। इस तरह से राजकीय विद्यालय के दो प्रधानाचार्य और तीन अध्यापक व अध्यापिकाएं सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

वहीं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के भी 16 शिक्षक 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उप शिक्षा निदेशक कार्यालय के अनुसार 31 मार्च 2023 को जनपद में संचालित 50 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के 16 अध्यापक व अध्यापिकाएं सेवानिवृत्त हो रहे हैं। डीडीआर कार्यालय को 11 अध्यापकों के पेंशन प्रपत्र प्राप्त हुए हैं जिसमें एक स्वीकृत हो गया है। इसके अलावा 5 अध्यापकों के जीपीएफ प्रकरण आए हैं, उनकी भी स्वीकृति हो चुकी है। 

2 अप्रैल या उसके बाद जन्मे शिक्षकों को मिलता है एक सत्र का लाभ
राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय नेता राजेश शुक्ल का कहना है कि सेवानियमावली में यह व्यवस्था है कि जिस शिक्षक की जन्मतिथि 1 अप्रैल है तो उसका रिटायरमेंट 31 मार्च को ही होगा और उसे सत्र लाभ नहीं मिलता है। लेकिन जिसकी जन्मतिथि 2 अप्रैल को या उसके बाद की होती है तो उसे पूरे एक सत्र का लाभ मिलता है और वह 60 साल के बाद भी नौकरी कर लेता है।

31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे जितने भी अध्यापकों के पेंशन आदि प्रपत्र प्राप्त हो गए हैं उन सभी की स्वीकृत हो चुकी है। सभी को समय से पेंशन आदि का लाभ मिलेगा ...आनंदकर पाण्डेय, उप शिक्षा निदेशक, अयोध्या मण्डल।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: एरियर के दोहरे भुगतान की अनियमितता में फंस सकते हैं बीईओ, जानें पूरा मामला