रुद्रपुरः H3N2 VIRUS को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बेड़ों की संख्या बढ़ी 

रुद्रपुरः H3N2 VIRUS को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बेड़ों की संख्या बढ़ी 

रुद्रपुर, अमृत विचार। हल्द्वानी में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस की दस्तक के बाद ऊधमसिंह नगर में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। इसके लिए सभी अस्पतालों के चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा रुद्रपुर जिला अस्पताल, एलडी भट्ट जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में 46 बेड़ों की अलग से व्यवस्था कर दी गयी है। वहीं, चिकित्सकों ने वायरस से बचने के लिए लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है।

विगत दिनों देश में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के मामले मिलने के बाद भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी थी। वहीं, हल्द्वानी में भी इस वायरस के दो मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। एडवाइजरी मिलने के बाद ऊधमसिंह नगर में सीएमओ ने सभी चिकित्साधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा सभी अस्पतालों में वायरस से बचाव को पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी उपलब्ध करा दी गई हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, बढ़ते वायरस को देखते हुए जिला अस्पताल में अलग से 10 बेड़ों की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा एलडी भट्ट उप जिला अस्पताल में 4 बेड, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजपुर में 4 और नागरिक चिकित्सालय खटीमा में 4 बेड की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानकमत्ता, सितारगंज और किच्छा में दो-दो बेड की व्यवस्था की गयी है।

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी अस्पतालों में चिकित्साधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही जिले के बड़े अस्पतालों में अलग से 46 बेड़ों की व्यवस्था की गयी है। साथ ही लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाने और मास्क पहनने की हिदायत दी गयी है। वहीं, कोविड ड्यूटी पर लगे कर्मियों की सेवा बहाली का प्रस्ताव शासन को भेजा था। वहां से अभी तक कोई आदेश नहीं आया है- डॉ. मनोज कुमार शर्मा, सीएमओ, ऊधमसिंह नगर। 

ताजा समाचार