हल्द्वानी: एमबीबीएस मान्यता नवीनीकरण को हरी झंडी मिलने की उम्मीद

हल्द्वानी: एमबीबीएस मान्यता नवीनीकरण को हरी झंडी मिलने की उम्मीद

हल्द्वानी, अमृत विचार। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की मान्यता के नवीनीकरण को लेकर बुधवार को जनरल मेडिसिन व स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग का ऑनलाइन निरीक्षण किया। साथ ही सभी संकाय सदस्यों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन व आंकलन किया।

 एनएमसी निरीक्षक प्रो. डॉ. सिम्मी दुबे (मेडिसिन विभाग गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल मध्यप्रदेश) व प्रो. डॉ. सुषमा आर. साह (स्त्री व प्रसूति रोग विभाग मेडिकल कॉलेज अहमदाबाद) ने निरीक्षण में अस्पताल व विभागों की व्यवस्थाओं से संबंधित मानकों की जांच की। साथ ही संकाय सदस्यों के प्रमाण पत्रों के बारे में उनसे ऑनलाइन वार्ता की। 

एनएमसी निरीक्षक ने जनरल मेडिसिन व स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के विभागायध्यक्ष डॉ. सुभाष जोशी व डॉ. गीता जैन से ऑपरेशन थियेटर, वार्ड, विभागीय पुस्तकालय, केन्द्रीय पुस्तकालय, टीचिंग कक्षों, संकाय सदस्यों के बैठने के कक्षों, सेमिनार कक्ष, डेमेस्ट्रोशन आदि के बारे में जानकारी ली। वर्तमान में सभी विभागों में वार्षिक परीक्षाएं हो रही हैं।

इस क्रम में अन्य मेडिकल कॉलेज से आये बाहरी परीक्षा निरीक्षकों ने कैसे छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा ली जा रही है, उसको भी ऑनलाइन परखा। पांच वर्षों में एमबीबीएस की मान्यता के नवीनीकरण व स्थायीकरण के लिए एनएमसी की ओर से निरीक्षण किया जाता है। इधर, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी ने उम्मीद जतायी कि एनएमसी की हरी झंडी मिलने के बाद एमबीबीएस की मान्यता का नवीनीकरण हो जायेगा।