हल्द्वानी: ट्यूबवेल खराब होने से पानी आपूर्ति ठप 

हल्द्वानी: ट्यूबवेल खराब होने से पानी आपूर्ति ठप 

हल्द्वानी, अमृत विचार। वार्ड नं 8, कुल्यालपुरा ( जगदंबा नगर ) में बीते दिन ट्यूबवेल फूंकने से पानी की आपूर्ति ठप हो गई है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि ट्यूबवेल फूंकने से लोगों के घरों में पानी नहीं आ रहा है। स्थानीय निवासी रवि वाल्मीकि ने बताया कि उन्होंने जल संस्थान के सहायक अभियंता रविंद्र सिंह को समस्या से अवगत कराया तो उन्होंने जल्द ही ट्यूबवेल को रिपेयर करने की बात कही और वैकल्पिक तौर पर पानी की आपूर्ति के लिए टैंकर भेजने की बात कही। स्थानीय लोगों ने बताया कि शनिवार को ट्यूबवेल फूंक गया था और जल संस्थान के अधिकारियों ने रविवार दोपहर बाद टैंकर भेजा जिसको लेकर स्थानीय लोगों में काफी रोष था। 


ट्यूबवेल खराब होने के कारण रोजाना 1.40 लाख लीटर पानी टैंकरों से होता है सप्लाई

शहर में इस समय 87 ट्यूबवेल और 40 ओवरहेड टैंक हैं। जिसमें रोजाना 32 मीट्रिक लीटर पानी की आपूर्ति ट्यूबवेल और 40 मीट्रिक लीटर पानी की आपूर्ति गौला नदी के फिल्टर प्लांट से होती है। जल संस्थान के सहायक अभियंता रविन्द्र सिंह ने बताया कि वर्तमान में शहर में कुल 72 मीट्रिक लीटर पानी की आपूर्ति हो रही है जबकि सभी लोगों की प्यास बुझाने के लिए 85 मीट्रिक लीटर से अधिक पानी की आवश्यकता है।

सहायक अभियंता रविंद्र सिंह ने बताया कि ट्यूबवेल फूंकने की स्थिति में पानी की आपूर्ति पूरी करने के लिए औसतन 8 विभागीय टैंकरों से प्रतिदिन पानी सप्लाई किया जाता है। प्रत्येक टैंकर प्रतिदिन पांच राउंड लगाता है। एक टैंकर की क्षमता 3.5 हजार लीटर है। इस औसत से देखा जाए तो प्रतिदिन 1.40 लाख लीटर पानी केवल टैंकरों से सप्लाई होता है और पूरे साल में औसतन 5.11 करोड़ लीटर पानी सप्लाई होता है।

गर्मियों का सीजन शुरू होने वाला है। ओवरलोड के कारण वोल्टेज में उतार चढ़ाव होने से ट्यूबवेल अधिक फुंकते हैं और लोगों को पानी की समस्या से दो चार होना पड़ता है। पिछले वर्ष के आंकड़ों पर गौर करें तो जनवरी 2022- दिसंबर 2023 तक 73 ट्यूबवेल खराब हुए जिन पर 1.13 करोड़ रुपये खर्च  किए गए।

जिसमें 29 लाख से अधिक पाइप निकालने और डालने में तथा 83 लाख रुपये से अधिक मोटर रिपेयरिंग में खर्च किया गया है। जल जीवन मिशन के नोडल अधिकारी आरएस विश्वकर्मा ने बताया कि पानी की समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन योजना के तहत शहर में 13 ओवरहेड टैंक और 10 ट्यूबवेल बनाए जाने हैं।  
रविवार को सुभाष नगर लालडांठ और जगदंबा नगर, कुल्यालपुरा में ट्यूबवेल खराब हैं।