VIDEO : डार्लिंग नदी में मरी मिलीं लाखों मछलियां, वजह यहां जान लीजिए

VIDEO : डार्लिंग नदी में मरी मिलीं लाखों मछलियां, वजह यहां जान लीजिए

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया में भीषण गर्मी के बीच डार्लिंग नदी में लाखों मछलियां मरी हुई मिली हैं जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। अधिकारियों ने कहा है कि ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से बड़े पैमाने पर मछलियों की मौत हुई है। अधिकारियों ने इस सप्ताह के अंत में नदी में ऑक्सीजन लेवल और घटने की चेतावनी दी है।

लाखों मरी और सड़ी हुई मछलियां ऑस्ट्रेलियाई में एक दूरदराज के शहर के पास नदी के एक विशाल हिस्से के ऊपर तैर रही है। इस क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसे इन मछलियों की मौत का जिम्मेदार बताया जा रहा है। मरी मछलियों के जमावड़े की वजह से नदी की सतह बमुश्किल ही दिखाई देती है। न्यू साउथ वेल्स प्रशासन ने कहा कि छोटे शहर मेनिन्डी के पास डार्लिंग नदी में लाखों मछलियां मर गईं। 2018 के बाद से इस क्षेत्र में मछलियों की इतनी बड़ी तादाद में हुईं यह तीसरी सामूहिक मौते हैं। मेनिन्डी के स्थानीय वासी ग्रीम मैकक्रैब कहते हैं, जहां तक नदी को देखा जा सकता है, वहां तक मरी मछलियां ही दिखाई पड़ रही हैं। वह कहते हैं कि पहले की तुलना में इस बार बेहिसाब मछलियां मारी गई हैं. मेनिन्डी की 500 के आसपास की आबादी हाल के वर्षों में सूखे और बाढ़ दोनों से बर्बादी झेल रही है।

राज्य सरकार के अनुसार हाल ही में आई बाढ़ के बाद बोनी हेरिंग और कार्प जैसी मछलियों की आबादी नदी में तेजी से बढ़ी थी, लेकिन अब बाढ़ का पानी घटने के कारण बड़ी संख्या में ये मर रही हैं। इन मछलियों की मौत की वजह बाढ़ के पानी के घटने के बाद पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से हुई है, जिसे हाइपोक्सिया कहते हैं। इस इलाके में वर्तमान गर्म मौसम भी हाइपोक्सिया को बढ़ा रहा है, क्योंकि गर्म पानी में ठंडे पानी की तुलना में कम ऑक्सीजन होती है। गौरतलब है कि मछलियों को गर्म तापमान पर ऑक्सीजन की अधिक आवश्यकता पड़ती है।

गौरतलब है कि सिडनी के पश्चिम में लगभग 12 घंटे की ड्राइव पर स्थित मेनिन्डी में पिछली बार लंबे समय तक सूखे के कारण डार्लिंग नदी में पानी की कमी और 40 किलोमीटर तक फैले जहरीले शैवाल को दोषी ठहराया गया था। 2019 में स्थानीय प्रशासन ने आगाह किया था कि दुर्भाग्य से यह हादसा कोई आखिरी नहीं।  सरकार के मत्स्य पालन के प्रवक्ता कैमरन ले ने कहा कि यह मरी हुई मछलियों के जमावड़े के बीच से नदी को देखने की जद्दोजेहद कर रहे थे। उन्होंने एबीसी चैनल को बताया, हम दसियों किलोमीटर तक जहां तक हमारी आंखें देख पा रही हैं, वहां सिर्फ मरी मछलियां ही ​​नजर आ रही हैं। यह बेहद दिल दहला देने वाला दृश्य है।

ये भी पढ़ें : 1400000000000 करोड़ रुपए का चूना लगाकर विदेश भागा नीरव मोदी, अब खाते में बचे मात्र ₹236 

ताजा समाचार

Kanpur: इनरोलमेंट की फीस जमा करने के लिए छात्र-छात्राओं ने मांगी मोहलत; इस तारीख तक मिला है समय...
शाहजहांपुर: वाटर पार्क के निर्माण में जुटे थे मजदूर, लकड़ी की बल्ली छूते ही हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी, दहशत में आए मजदूर
काशीपुर: पिकअप ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, तीन युवक घायल
Lok Sabha Election: 2690 कार्मिकों को मिला प्रशिक्षण, गैरहाजिर रहे कार्मिकों को इस दिन मिलेगा प्रशिक्षण
बाराबंकी: पूर्व मंत्री अनुपमा जायसवाल की हुंकार, बोलीं- देश की महिलाओं का मोदी पर भरोसा, गुंडों-माफियाओं और रोड साइड रोमियो पर कसी नकेल
हल्द्वानी: उत्तराखंड में सड़क हादसों का पांच साल में टूटा रिकॉर्ड