मुरादाबाद : मंडल के पहले कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे जीएम

मंडल के पहले कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे जीएम, देश-विदेश माल भेजने वाले निर्यातक व कारोबारियों को भी मिलेगी राहत

मुरादाबाद : मंडल के पहले कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे जीएम

मुरादाबाद, अमृत विचार। प्रधानमंत्री गतिशक्ति मिशन के तहत मूंढापांडे के दलपतपुर में निजी क्षेत्र की कंपनी हिंद टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड 28 करोड़ की लागत से मंडल के पहले कार्गो टर्मिनल का निर्माण करेगी। 28 मार्च को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल गति शक्ति टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को यह जानकारी सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने दी है।

देश में रेलवे गोदामों को विकसित कर अपना राजस्व बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं संचालित की हैं। मुरादाबाद रेल मंडल में भी पीपीपी मॉडल पर गढ़ और बरेली के चनहेटी में गुड्सशेड विकसित हुए हैं। अब पीएम विजन को साकार करने में मुरादाबाद का नाम भी शामिल होगा। माना जा रहा है कि नेशनल हाईवे पर स्थित कार्गो टर्मिनल का फायदा प्रदेश के साथ उत्तराखंड के कारोबारियों को मिलेगा। मूंढापांडे के दलपतपुर की रेल और सड़क से सीधी कनेक्टविटी रहेगी। 

कंपनी टर्मिनल से स्टेशन को जोड़ने के लिए लगभग 800 मीटर लंबी रेल लाइन बिछाएगा। इसके बाद टर्मिनल से देश के विभिन्न स्थानों पर तमाम सामान भेजना आसान बनेगा। रेलवे प्रशासन के अनुसार, अभी तक इनलैंड कंटेनर डिपो (कंटेनर) भेजे जाते, लेकिन अब टर्मिनल से कंटेनर के साथ ही चीनी, सीमेंट समेत अन्य वस्तुओं को भी लोड अनलोड किया जा सकेगा। इससे देश-विदेश माल भेजने वाले निर्यातक व कारोबारियों के सपनों को भी नई उड़ान मिलेगी।

जीएम के दौरे को लेकर तैयारी तेज :
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन से 28 मार्च (मंगलवार) को मुरादाबाद आएंगे। वह गाजियाबाद से मुरादाबाद तक विंडो ट्रेलिंग करेंगे। रेलवे ट्रैक का मुआयना के बाद मुरादाबाद रेलवे स्टेशन का जाएजा लेंगे। इसके बाद वह दलपतपुर में गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल के निर्माण का शिलान्यास भी करेंगे। रेलवे जीएम के आने का कार्य जारी हो गया हैं। उनके दौरे को लेकर रेल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : योगी सरकार के 6 साल पूरे, कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने गिनाए विकास कार्य और उपलब्धियां

Post Comment

Comment List