Remedies to Remove Blackheads : चेहरे के ब्लैकहेड्स का सफाया कर देगा चावल से बना ये स्क्रब

Remedies to Remove Blackheads : चेहरे के ब्लैकहेड्स का सफाया कर देगा चावल से बना ये स्क्रब

Remedies to Remove Blackheads । ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय: ब्लैकहेड्स त्वचा की गहराइयों में बैठी वो गंदगी है जिसकी वजह से आपकी स्किन, धीमे-धीमे खराब होने लगती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि ब्लैकहेड्स को हटाना आसान भी नहीं होता है और ये कई बार चेहरे में दाग-धब्बों का कारण बन सकते हैं। ऐसे में ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, चावल का आटा आपके चेहरे के लिए एक बेहतरीन स्क्रब के रूप में काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चावल के आटे से आपको एक स्क्रब तैयार करना होगा। इसके लिए चावल का आटा लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। अब इस आटे को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अब, धीमे-धीमे पानी से चेहरे की गहराईयों में मसाज करें और उसके बाद कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब, 20 मिनट बाद कॉटन का एक मुलायम कपड़ा लें और इसे पानी से गीला कर लें।  इससे अपने चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। हर कुछ दिन पर ये काम करें, ब्लैकहेड्स कम होने लगेंगे।

चेहरे के लिए चावल के स्क्रब के फायदे
बेहतरीन क्लींजर है
चेहरे के लिए चावल से बना स्क्रब एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने के साथ, चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इससे चेहरे में निखार बढ़ने के साथ स्किन व्हाइटनिंग में भी मदद मिलती है। 

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
ऑयली स्किन के लिए चावल से बना स्क्रब कई प्रकार से काम करता है। ये असल में स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये चेहरे से ऑयल को सोख कर एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह ये ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें : साहब ! मेरा अपहरण नहीं हुआ....अपनी मर्जी से गई, एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार