वजन बढ़ाने के लिए इन तरीकों से खाएं खजूर, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

वजन बढ़ाने के लिए इन तरीकों से खाएं खजूर, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

वजन बढ़ाने के लिए खजूर का नाम सुनकर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन ये सच में काम कर सकता है। जी हां, खजूर को क्रेविंग कंट्रोल करने के साथ कुछ एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये फेलोनिक एसिड (Phenolic acids) से भरपूर है जो कि मेटाबोलिज्म को स्लो करता है और वेट गेन में मदद करता है। इसके अलावा ये उन डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं जो कि वजन बढ़ाने में तेजी से मदद कर करते हैं। साथ ही इसमें कुछ कैरोटेनॉइड होते हैं जो कि फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको खजूर खाने का सही तरीका जानना होगा।

खाएं भिगोए हुए खजूर
वजन बढ़ाने के लिए, आप खजूर को भिगोकर खा सकते हैं। दरअसल, ऐसा करना इसका रफेज और फाइबर बढ़ाता है जिससे वजन बढ़ाने में तेजी से मदद मिल सकती है। ये फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने के साथ, पेट साफ करता है। इसके अलावा ये आंतों के काम काज को भी तेज करता है जिससे आपकी भूख नियमित रहेगी और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

लंच के बाद खाएं 2 खजूर
लंच के बाद लोगों को अक्सर मीठे की क्रेविंग होती है और इसी से बार-बार खाने की शुरुआत होती है। ऐसे में लंच के बाद बस 2 खजूर खाना इस क्रेविंग को कम करने और भूख कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। लेकिन, बात ये है कि ये हाई कैलोरी और हाई शुगर वाला है। यानी जब आप 2 खाएंगे तो एक बार में बहुत ज्यादा इनटेक नहीं करेंगे। तो, धीमे-धीमे खाएं और वजन बढ़ाएं। 

पिएं खजूर स्मूदी
खजूर से स्मूदी बना कर पीना, वजन बढ़ाने का सबसे तेज तरीका हो सकता है। तो, इसके लिए दूध में खजूर डाल कर स्मूदी बनाएं और फिर इसका सेवन करें। तो, इस तरह ये खजूर स्मूदी तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप बहुत ज्यादा पतले दुबले हैं तो ये स्मूदी बनाएं और फिर इसका सेवन करें।

ये भी पढे़ं- Jasmine Flower Benefits for Skin : चमेली के फूलों से बढ़ाएं चेहरे का ग्लो, घर में ऐसे बनाएं फेस पैक

 

 

ताजा समाचार