मुरादाबाद : पानी ठहरेगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां बताकर किया जागरूक

मुरादाबाद : पानी ठहरेगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां बताकर किया जागरूक

मलेरिया के बारे में स्वास्थ्य टीम ने सतर्कता बरतने की अपील की

मुरादाबाद,अमृत विचार। हमने ये ठाना है, मलेरिया को मिटाना है। पानी ठहरेगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां। इस नारे के साथ माध्यम से गुरुवार को मलेरिया विभाग की टीम ने सदर कोतवाली और नगर निगम क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया।  लोगों को शपथ दिलाई कि वह मलेरिया को मिटाने में पूरा सहयोग कर दूसरों को भी जागरूक करेंगे।

जिला मलेरिया अधिकारी पीएन यादव ने बताया कि 25 अप्रैल को   विश्व मलेरिया दिवस से पूर्व आम जनमानस में मलेरिया के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में गोष्ठी आयोजित कर लोगों को मलेरिया के लक्षण, बचाव और उपाय के बारे में बताया गया। जिससे मलेरिया को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि सर्दी व कंपन के साथ बुखार, उल्टियां, सिर दर्द होना, बुखार उतरते समय बदन पसीना-पसीना होना, थकावट व कमजोरी महसूस होना मलेरिया के लक्षण हैं। ऐसा होने पर खून की जांच कराएं। जल भराव वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल व जला हुआ मोविल आयल की कुछ मात्रा पानी में डाल दें।  

गोष्ठी के दौरान बताया गया कि अपने घर के आस-पास गड्ढे इत्यादि में पानी जमा न होने दें। रूके पानी में मच्छर पैदा होता है। हैंडपंप के आसपास पानी जमा न होने दें। गर्मियों में घरों में इस्तेमाल होने वाली पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदले तथा पानी की टंकी आदि को ढककर रखें। अपने आसपास कोई बुखार का रोगी है तो उसकी सूचना नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र और रोग नियंत्रण कक्ष को दे सकते हैं। इस अवसर पर सहायक मलेरिया अधिकारी प्रदीप रावत, मलेरिया निरीक्षक शेखर गुप्ता, फील्ड वर्कर लखपत सिंह, विनय कुमार, मलेरिया विभाग सलाहकार शरद पाल आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : कानपुर बार एसोसिएशन के समर्थन में उतरे अधिवक्ता, नहीं किया कार्य