रुद्रपुर: खाते से अधिक ब्याज दर काटने पर भड़के व्यापारी 

आक्रोशित व्यापारियों ने बैंक के मैनेजर का किया घेराव

रुद्रपुर: खाते से अधिक ब्याज दर काटने पर भड़के व्यापारी 

निर्धारित ब्याज दर से अधिक काटने का है मामला सात दिन के भीतर कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की दी चेतावनी

रुद्रपुर, अमृत विचार। शहर के एक निजी बैंक पर निर्धारित ब्याज दर से दोगुना ब्याज दर काटने पर व्यापारी भड़क गए। गुस्साए व्यापारियों ने बैंक में जाकर हंगामा काटा और बैंक प्रबंधक का घेराव कर मामले की जांच करने की मांग की। उनका आरोप था कि जब ऋणधारक व्यापारी ने कोई अनुमति दी ही नहीं तो बैंक ने अधिक ब्याज दर क्यों काटा।

बुधवार को प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष संजय जुनेजा सहित बड़ी संख्या में व्यापारी शहर के इंडियन बैंक परिसर में एकत्रित हुए और हंगामा काटा। साथ ही बैंक प्रबंधक दीपक सिंह का घेराव किया। उनका कहना था कि शहर के इंडियन मेडिकल एजेंसी फर्म के संचालक गुलशन बठला पिछले कई वर्षों से बैंक के खाताधारक हैं और उनके द्वारा फरवरी 2021 में 15 लाख से बैंक लिमिट बढ़ाकर 60 लाख करवाई थी।

आरबीआई की गाइड-लाइन के अनुसार जिसकी ब्याज दर 10.90 है, लेकिन 20 फरवरी से लेकर अब तक बैंक द्वारा 16 फीसदी ब्याज दर बढ़ाकर ली गई। जिसका खाताधारक को पता तक नहीं। उन्होंने बताया कि जब पड़ताल की गई तो पता चला कि बैंक ने कई बार अलग-अलग तरीकों से ब्याज दर बढ़ाकर हजारों रुपये का भुगतान तक ले लिया है। जबकि खाताधारक ने इसकी कोई अनुमति नहीं दी थी।

बावजूद कुछ दिन बाद पता चला कि बैंक द्वारा बेवजह खुद की लापरवाही का खामियाजा खाताधारक पर डाल दिया और बैंक से पूर्णतया लेनदारी समाप्त कर बाहर कर दिया। जबकि व्यापारी लगातार ब्याज दर देते आ रहे हैं और खुद बैंक से अपनी लिमिट कम करवाने की मांग कर रहे हैं। बावजूद बैंक कार्मिकों द्वारा व्यापारी को कई बार ठगा गया और आर्थिक नुकसान पहुंचाया।

आक्रोशित व्यापारियों ने बैंक प्रबंधक का घेराव कर मामले की जांच कर व्यापारी को राहत देने की मांग की। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि जल्द समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो वे आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। इस अवसर पर व्यापार मंडल प्रदेश महामंत्री राजेश बंसल, आशू ग्रोवर, रमेश गुलाटी, रजत बत्रा, अनीश सुखीजा, सर्वेश अरोरा, राजीव अनेजा, सतीश अरोरा, अमित चिलाना, हेमंत चिलाना, आशीष बांगा, जुगल किशोर, अरुण पुंशी, श्रवण छाबड़ा, विशाल हुडिया, हरेंद्र पोपली आदि मौजूद रहे।

 

ताजा समाचार