लखनऊ: 334 युवाओं को स्मृति ईरानी ने दिया नियुक्ति पत्र, कहा- नए राष्ट्र का निर्माण करेंगे युवा 

पीएम मोदी ने नवनियुक्त कर्मियों को वर्चुअली किया सम्बोधित

लखनऊ: 334 युवाओं को स्मृति ईरानी ने दिया नियुक्ति पत्र, कहा- नए राष्ट्र का निर्माण करेंगे युवा 

अमृत विचार, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रोजगार मेले के तहत देश के करीब 71 हजार युवाओं नियुक्ति पत्र दिया। जिसको लेकर पूरे देश में रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। वहीं उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में राजधानी लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में रोजगार मेले का आयोजन हुआ जिसका शुभारंभ केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मंत्री मंत्री स्मृति ईरानी ने किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 334 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। वहीं नियुक्ति पत्र बांटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को सम्बोधित किया।

पीएम मोदी ने नवनियुक्त कर्मियों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि पिछले 9 वर्षों में, सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को प्राथमिकता दी है और इसे तेज़, पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाया है। कर्मचारी चयन बोर्ड, नई भर्तियों को शामिल करने में मोटे तौर पर 15-18 महीने का समय लेता था, जबकि आज इसमें केवल 6-8 महीने लगते हैं। उन्होंने आगे कहा कि पहले की कठिन भर्ती प्रक्रिया में आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते थे और फिर इन्हें डाक के माध्यम से जमा किया जाता था, लेकिन अब इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिये सरल बनाया गया है, जिसके लिए दस्तावेजों के स्व-सत्यापन का प्रावधान भी पेश किया गया है। 

पीएम ने मोदी बताया कि देश में स्टार्टअप्स की संख्या 2014 के पहले के 100 से बढ़कर आज 1 लाख से अधिक हो गई है, जिनसे 10 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त कर्मियों से इस अवसर का पूरा उपयोग करने का आग्रह किया और आईजीओटी कर्मयोगी मॉड्यूल, जो एक ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्म है, के माध्यम से अपने कर्मचारियों के कौशल विकास पर सरकार के जोर पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आज उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से 334 युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का सौभाग्य मिला। उन्होंने आगे कहा कि चाहे रेलवे में हो या डाक विभाग में हों या फिर डिफेंस में...ये अभी युवा नए राष्ट्र का निर्माण करेंगे और हर तरह से राष्ट्र को संरक्षित करने का काम करेंगे। बता दें कि रोजगार मेले के तहत यूपी में 1026 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया गया, जिसमें लखनऊ में 334, मुरादाबाद में 250, आगरा में 321, वाराणसी में 100 और गोरखपुर में 25 युवाओं को नियुक्ति पत्र मिला। 

ये भी पढ़ें:-  केजीएमयू : राज्यपाल ने नर्सिंग हॉस्टल का किया उद्घाटन, Nursing Officer को आसानी से मिल सकेंगे आवास