नैनीताल: नए सिरे से तैयार किया जा रहा ऐतिहासिक बैंड स्टैंड

नैनीताल: नए सिरे से तैयार किया जा रहा ऐतिहासिक बैंड स्टैंड

नैनीताल, अमृत विचार। सरोवर नगरी में ऐतिहासिक बैंड स्टैंड का मरम्मत कार्य शुरू हो चुका है। इसकी रोकथाम के लिए शासन से 76 लाख की धनराशि स्वीकृत होने के साथ ही टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब नए सिरे से कार्य शुरू किया जा रहा है। इसमें पुराने बैंड स्टैंड को ध्वस्त किया जा रहा है। झील की क्षतिग्रस्त सुरक्षा दीवार को भी तैयार किया जाएगा।
   

पिछले वर्ष 3 सितंबर को बैंड स्टैंड की करीब 10 मीटर की सुरक्षा दीवार झील में समा गई थी। गनीमत रही कि इस दौरान कोई पर्यटक या स्थानीय लोग इसकी चपेट में नहीं आए। मालूम हो कि इससे पहले भी बैंड स्टैंड के पास भूधंसाव होने के कारण बीते वर्ष 28 जून को भी नगर पालिका ने तीन ओर से बेरिकेडिंग कर यहां लोगों की आवाजाही रोक दी थी।

अभी क्षेत्र में लोगों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रखने के निर्देश कर्मियों को दिए हैं। रोकथाम के लिए पुराने बैंड स्टैंड को ध्वस्त किया जा रहा है, क्योंकि उसका आधार काफी कमजोर हो चुका है जो कभी भी गिर सकता है।

इसके लिए नए सिरे से बैंडस्टैंड को तैयार किया जाएगा। बारिश के सीजन से पहले पहले कार्य पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। पहले चरण में बैंड स्टैंड के किनारे टूटी झील की सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है।

अधिशासी अभियन्ता सिंचाई एके वर्मा ने बताया कि बैंड स्टैंड के जीर्णोद्वार हेतु 76 लाख की धनराशि प्राप्त होने के बाद टेंडर प्रक्रिया कराई गई थी, जिसके बाद कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि यह कार्य मई की शुरुआत में किया जाना था, लेकिन बारिश के कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका था।