हल्द्वानी: मानसून से पूर्व संपन्न हो जाए आपदा प्रबंधन के प्रोजेक्ट्स

हल्द्वानी: मानसून से पूर्व संपन्न हो जाए आपदा प्रबंधन के प्रोजेक्ट्स

हल्द्वानी, अमृत विचार। मंडलायुक्त दीपक रावत ने शनिवार को लंबित शिकायतों के साथ ही नई शिकायतों पर सुनवाई की। अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। 

जनता दरबार में चोरगलिया वासियों ने मंडलायुक्त को बताया कि बारिश में नंधौर नदी से बाढ़ की आशंका है। इस बाढ़ में दर्जनों गांव प्रभावित होंगे। उन्होंने बारिश से पूर्व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने और गौलापार की सूखी नदी, गौला नदी से बिन्दुखत्ता के गांवों को बचाने की मांग की। इस पर रावत ने संबंधित अधिकारियों को मानसून से पूर्व आपदा नियंत्रण के उपाय करने को कहा।

गौलापार में दानीबंगर के क्षेत्रवासियों ने बताया कि दानीबंगर में मोबाइल कनेक्टिविटी बीएसएनएल से दी जा रही है। सिग्नल नहीं होने से कठिनाई होती है। विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन पढाई में परेशानियों का सामना करना पडता है। मंडलायुक्त ने महाप्रबन्धक बीएसएनएल को शीघ्र समस्या के समाधान के निर्देश दिए। ग्राम प्रधान ऋतु जोशी ने बताया कि हल्द्वानी के भाखड़ा नदी के कटाव से जानमाल की हानि होने का खतरा बना हुआ है। मंडलायुक्त ने संबंधित विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान अपर आयुक्त जीवन सिंह नगन्याल, मुख्य अभिंयता सिचाई संजय शुक्ल, सीएमओ डॉ.भागीरथी जोशी आदि मौजूद थे।


भूमि क्रय करते ही तुरंत करवा लें दाखिल खारिज
मंडलायुक्त रावत ने कहा कि जमीन विवाद में धोखाधड़ी के साथ ही किसी अन्य किस्म की जालसाजी पर कठोर कार्यवाही होगी। जो लोग भूमि क्रय करते हैं भूमि की रजिस्ट्री के उपरान्त दाखिल खारिज अवश्य करा लें ताकि भूमि संबंधित विवादों से बचा जा सके। उन्होंने सिंचाई विभाग को नहर कवरिंग मानसून से पूर्व पूरा करने और गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। लोनिवि, सिंचाई, जलसंस्थान एवं विद्युत विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर प्रतिदिन कार्यो की मॉनिटरिंग करें। सख्त लहजे में कहा कि हरहाल में निर्धारित समय में नहर कवरिंग पूरी की जाए।