रुद्रपुर: जिले में बीस दिनों में तोड़े 590 अतिक्रमण, 3832 का किया सत्यापन

रुद्रपुर: जिले में बीस दिनों में तोड़े 590 अतिक्रमण, 3832 का किया सत्यापन

मनोज आर्या, रुद्रपुर। राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों को अतिक्रमण मुक्त करने और अपराधियों को चिह्नित करने के लिए ऊधमसिंह नगर पुलिस ने कार्य करना शुरू कर दिया है। इसका परिणाम यह रहा कि पिछले कुछ ही दिनों में पुलिस ने सैकड़ों अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया है।

वहीं, सत्यापन अभियान में हजारों लोगों को चिह्नित कर सैकड़ों का पुलिस एक्ट में चालान कर दिया है। जिसको लेकर आईजी कुमाऊं ने जिलेवार अभियान की समीक्षा की। साथ ही आदेश दिए कि अभियान को जारी रखते हुए शत-प्रतिशत कार्रवाई की जाए।

बताते चलें कि 27 अप्रैल को शासनादेश आने के बाद एक मई से आईजी और जिले के कप्तानों ने अधीनस्थों को अतिक्रमण को चिह्नित व किरायेदारों के सत्यापन करने का आदेश दिया था। बीस दिनों की कड़ी मेहनत के बाद जिला पुलिस ने सरकारी भूमि पर समूहबद्ध तरीके से अवैध अतिक्रमण करने पर 116 परिवारों के कब्जे में 2973.14 हेक्टेयर भूमि पर 2627 परिवारों को अतिक्रमणकारी घोषित करते हुए चिह्नित कर दिया है।

चिह्नीकरण करते ही पुलिस ने चिह्नित भूमि पर हल्का बल प्रयोग कर लगभग 31 समूहों के कब्जे से 38.5 हेक्टेयर भूमि से 590 अतिक्रमण को ध्वस्त किया। जिसमें रुद्रपुर केला खेड़ा, पुलभट्टा, किच्छा, सितारगंज, काशीपुर में राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजमार्ग से लगभग 276 दुकानें, ढाबे, खोखे व जसपुर इलाके में 12 मकानों को ध्वस्त कर दिया।

इसके अलावा किच्छा में एक, नानकमत्ता में कई विभागों की भूमि पर बने दो मजार, सितारगंज में तीन मजार व दो मस्जिद, झनकईया में एक मजार को हटाया गया। वहीं, गदरपुर व सितारगंज में वन विभाग की 31.6 हेक्टेयर कृषि भूमि को भी खाली कराने में पुलिस प्रशासन की अहम भूमिका रही। जिला मुख्यालय रुद्रपुर और ट्रांजिट कैंप में नगर निगम की भूमि पर बने 133 खोखे, ढाबों और दुकानें आदि को हटाया गया।

उधर, दूसरी ओर पुलिस ने जिले भर में 3832 किराएदारों का भौतिक सत्यापन करते हुए 644 संदिग्धों के खिलाफ पुलिस एक्ट की कार्रवाई की और 168500 रुपये का जुर्माना वसूला। साथ ही पुलिस ने 630 मामलों को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया। पुलिस की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई के दौरान किराएदारों और अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया।

शासनादेश और पुलिस मुख्यालय के आदेशों के पालन करते हुए कुमाऊं स्तर की जिलेवार अतिक्रमण और सत्यापन अभियान की समीक्षा की गई है। इसके बाद जिलेवार कार्रवाई की रिपोर्ट भी प्रेषित की गई। साथ ही जिले के कप्तानों को आदेशित किया कि खुद भी अपनी-अपनी टीमों की समीक्षा करें और कार्रवाई को शत-प्रतिशत पूर्ण करें। तभी अपराधियों पर अंकुश और राजमार्गों को अतिक्रमण मुक्त किया जा सकता है।
-नीलेश आनंद भरणे, आईजी, कुमाऊं

आदेशों का पालन करते हुए एक मई से ऊधमसिंहनगर के सभी थाना, चौकी और कोतवाली स्तर पर अतिक्रमण और सत्यापन का कार्य बड़ी तेजी के साथ किया गया है। अलग-अलग पुलिस टीमों को लक्ष्य दिया गया था। जिसमें काफी हद तक पुलिस टीम ने बेहतर कार्य किया और अभी कुछ तकनीकी एवं विभागीय जटिलता के कारण चिह्नित भूमियों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी विभागों की एक टास्क टीम का गठन किया जाएगा और वृहद स्तर पर अभियान शुरू किया जाएगा। फिलहाल चिह्नीकरण की कार्रवाई जारी रहेगी।
-मंजूनाथ टीसी, एसएसपी, ऊधमसिंह नगर।

ताजा समाचार