शक्तिफार्म: प्रशासन ने नगर पंचायत की 1 एकड़ जमीन को कराया अतिक्रमण मुक्त

शक्तिफार्म: प्रशासन ने नगर पंचायत की 1 एकड़ जमीन को कराया अतिक्रमण मुक्त

शक्तिफार्म, अमृत विचार। सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर बैठे लोगों के खिलाफ राजस्व एवं पुलिस प्रशासन ने संयुक्त टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान जेसीबी की मदद से नगर पंचायत की 1 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त उसे नगर पंचायत शक्तिगढ़ को सौंपा गया। इस दौरान लोगों ने जेसीबी के सामने लेटकर टीम का भारी विरोध किया। जिस पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए उन्हें हिरासत में ले लिया। 
   

दरअसल, वर्ष 2015 में ग्राम सभा टैगोर नगर में खेत संख्या 150/2 और 201/2 से लगभग 1 एकड़ जमीन को राजस्व विभाग ने नगर पंचायत शक्तिगढ़ को हस्तांतरित किया था। जिस पर रंजीत मंडल, चारु मंडल, कृष्णपद मंडल, कार्तिक मंडल, अशोक मंडल, शांति मंडल आदि लंबे समय से काबिज हैं। 

जेसीबी लेकर पहुंची टीम ने जब अतिक्रमण को हटाने का प्रयास किया तो लोगों ने जेसीबी के सामने लेट कर उनका भारी विरोध किया। जिस पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए दो महिला सहित चार लोगों को हिरासत में लिया और उन पर शांति भंग करने का मामला दर्ज किया। 

वहीं, नगर पंचायत शक्तिगढ़ को हस्तांतरित जमीन के कुछ हिस्से पर फसल लगे होने के कारण उन्हें दो महीने की मोहलत देकर जमीन को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं। टीम में एसआई विनोद सिंह फर्त्याल, लेखपाल भागीरथ प्रसाद, कुंदन बोरा, हरीश कबड़वाल, भारत भूषण, मनोज सरकार, विधान कुमार, अंकित दास आदि शामिल थे।

जनवरी महीने में दिया गया था नोटिस 
तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने कहा कि नगर पंचायत को हस्तांतरित हुई जमीन पर काबिज लोगों को 23 जनवरी को नोटिस देकर जमीन खाली करने को कहा गया था। जमीन खाली नहीं करने पर टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जमीन नगर पंचायत के सुपुर्द कर दिया है। 

अलॉटमेंट की जमीन से उजाड़ने की साजिश: रणजीत 
जमीन पर काबिज रणजीत मंडल ने कहा कि उनके पिता नरेंद्र मंडल को 5 एकड़ जमीन जिला सहायता एवं पुनर्वास विभाग द्वारा आवंटित हुई थी। बाद में इस जमीन के ऊपर से सड़क बनने पर इसके एवज में अन्यत्र 1 एकड़ जमीन दी गई। रंजीत ने कहा कि वह अन्यत्र दी गई जमीन नगर पंचायत को देने को सहर्ष तैयार हैं। इसके बावजूद भी उनके आवासीय परिसर को ध्वस्त कर उन्हें उजाड़ने की साजिश की जा रही है।


जमीन को चिह्नित कर उसकी पैमाइश कराई गई और नगर पंचायत के सुपुर्द कर दिया गया है।

-जगमोहन त्रिपाठी, तहसीलदार सितारगंज               

उस दौरान जमीन पर कब्जा व विरोध के चलते जमीन नगर पंचायत के सुपुर्द नहीं हो सकी थी। अब जमीन को कब्जे में ले लिया गया है जल्द ही सीमांकन कर चाहरदीवारी की जाएगी।

- प्रतिभा कोहली, अधिशासी अधिकारी, नगर पंचायत शक्तिगढ़