लोहाघाट : लंपी रोग से रायनगर में दो दुधारू गायों की मौत, पशुपालक चिंतित

लोहाघाट : लंपी रोग से रायनगर में दो दुधारू गायों की मौत, पशुपालक चिंतित

लोहाघाट, अमृत विचार। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों  में लंपी रोग थमने का नाम नहीं ले रहा है। रायनगर चौड़ी में लंपी रोग की चपेट में दो दुधारू गाय की मौत हो गयी है। लगातार मवेशियों की मौत को देखते हुए ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग से रोग पर नियंत्रण करने की मांग उठाई। 

रायनगर चौड़ी गांव में उमापति राय और गीता राय उन्नत नश्ल की दो दुधारू गायें लंपी रोग से मौत हो गई है। इससे पहले भी रायनगर में पांच दुघारु गाय की मौत हो गई थी। लंपी रोग थमने का नाम नहीं ले रहा है। गांव में कई गाय बीमार पड़ी हैं। रायनगर में अब तक कुल सात गाय की मौत हो गई है। इसके अलवा गुमदेश क्षेत्र में लगातार मवेशियों के मरने की सूचना आ रही है। 

ग्राम प्रधान जितेन्द्र राय, बीडीसी सदस्य मीना कापड़ी, पूरन चन्द्र जोशी, भैरव दत्त राय आदि ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को पूर्व में ही सूचित कर दिया गया था। लेकिन लंपी रोग पर पशुपालन विभाग काबू नहीं कर पा रहा है। उन्होंने सरकार से पीड़ित पशुपालकों को उचित मुआवजा और लंपी रोग से बचाव के लिए पशुओं का टीकाकरण करने की मांग की। 

पशु चिकित्साधिकारी डॉ. डीके चन्द ने कहा कि लगातार क्षेत्रों में जाकर मवेशियों का टीकाकरण किया जा रहा है। शीघ्र  रोग काबू में आ जाएगा।