World No-Tobacco Day: डॉ. नीरज टंडन की लोगों से अपील, कहा- तंबाकू को कहिये ना और जिन्दगी को हां

World No-Tobacco Day: डॉ. नीरज टंडन की लोगों से अपील, कहा- तंबाकू को कहिये ना और जिन्दगी को हां

लखनऊ, अमृत विचार। पूरी दुनिया में हर साल 31 मई के दिन विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को तंबाकू के खतरे से आगाह करना है। प्रत्येक वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगों को तंबाकू सेवन से होने वाले स्वास्थ्य संबंधित खतरों के प्रति जागरुक करने के लिए सरकारों को विशेष नीतियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस बार भी 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाना है। तंबाकू और उससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों को लेकर राजधानी के जाने माने कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज टंडन से अमृत विचार संवाददाता ने बात की। राजधानी के इन्दिरा नगर के सेक्टर 16 स्थित निमिषा कैंसर केयर क्लीनिक के डॉ.नीरज टंडन ने बताया कि इस बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है, अनाज उगाना जरूरी है, तंबाकू खाना जरूरी नहीं। 

उन्होंने कहा कि तंबाकू का असर शरीर के हर अंग पर होता है। बीड़ी, सिगरेट,खैनी, गुटखा का इस्तेमाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दावत दे सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी अन्य जोखिमों को बढ़ाता है। तंबाकू में मौजूद केमिकल दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम भी करता है। 

इसके अलावा उन्होंने बताया कि मुंह के अंदर लाल और सफेद रंग का निशान, छालों का लंबे समय तक ठीक न होना, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द रहित गांठे कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। इसके अलावा उन्होंने तंबाकू छोड़ने के फायदे भी बताये। सिगरेट, बीड़ी, गुटखा किसी भी रूप में तंबाकू सेवन से कैंसर,ब्रेन स्ट्रोक और दिल की बीमारी होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं प्रजनन क्षमता को भी तंबाकू प्रभावित करता है।

तंबाकू छोड़ने का होता है शरीर पर बेहतर असर
कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज टंडन ने बताया कि तंबाकू सेवन छोड़ने पर पहले 3 माह में फेफड़े धीरे-धीरे मजबूत होने लगते हैं। रक्तसंचार में भी सुधार होता है। करीब 12 महीनों के अंदर दिल की बिमारी का जोखिम 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसी तहर अन्य बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़े:-बहराइच: सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने चेतना रैली के लिए लोगों से मांगा समर्थन, कहा- हम अपनी लड़ाई लड़ लेंगे