मुरादाबाद: मंडल को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पांच स्टेशनों पर रुकेगी

दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस पांच स्टेशनों पर रुकेगी

मुरादाबाद: मंडल को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पांच स्टेशनों पर रुकेगी

फाइल फोटो

मुरादाबाद, अमृत विचार। गुरुवार को रेल मंडल को पहली वंदे भारत ट्रेन मिली। दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रेल मंडल व उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की। 

देहरादून में आयोजित समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह ट्रेन उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी जो विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ, राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के एक नए युग की शुरुआत करेगी। इस ट्रेन का निर्माण स्वदेश में किया गया है और यह 'कवच' तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। 

रेल प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है कि देहरादून के कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद मालाराज्य लक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, देहरादून विधायक विनोद चमोली, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक अजय नंदन व सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह समेत अन्य रेल अधिकारी शामिल रहे।

यात्रियों को मिलेगी कैटरिंग की सुविधा: वंदे भारत एक्सप्रेस में सुबह के समय चाय और नाश्ता दिया जाएगा। शाम के समय आनंद विहार से देहरादून आने वाली ट्रेन में चाय और रात्रि का भोजन दिया जाएगा। सुबह के किराए की अपेक्षा शाम का इकोनॉमिक क्वलास का किराया 190 और कुर्सी यान का किराया 165 रुपये ज्यादा होगा।

इन स्टेशनों पर रुकेगी: दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पांच स्टेशनों पर रुकेगी। जिसमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशन शामिल हैं। इससे लोगों के लिए दिल्ली से हरिद्वार, मसूरी और ऋषिकेश जाने-आने में परेशानी नहीं होगी।

यह रहेगा वंदे भारत का किराया: वंदे भारत ट्रेन सुबह में देहरादून से आनंद विहार और शाम को आनंद विहार से देहरादून चलाई जाएगी। जिसका किराया देहरादून से सुबह का किराया एक्जीक्यूटिव श्रेणी-1695 और कुर्सीयान श्रेणी-900 रुपए रहेगा। जबकि, आनंद विहार से शाम का किराया एक्जीक्यूटिव श्रेणी-1890 और कुर्सीयान श्रेणी का किराया 1065 रुपए रहेगा।

यह भी पढ़ें- मुरादाबाद: असंतुलित खानपान व तनावपूर्ण जीवनशैली से बढ़ता है थायराइड