अयोध्या : दो महीने में पांच फीसदी भी नहीं हो पाई गेहूं की खरीद

अयोध्या : दो महीने में पांच फीसदी भी नहीं हो पाई गेहूं की खरीद

अमृत विचार, अयोध्या । इस बार गेहूं की सरकारी खरीद न के बराबर होने से इस वर्ष भी अपने यहां के गोदाम खाली रहेंगे। दो वर्ष से सरकारी खरीद केंद्रों पर किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंच रहे है। इसमें सबसे बड़ा कारण रहा कि सरकारी भाव कम और बाजार भाव अधिक रहना बताया जा रहा है। इसके अलावा जिले में बारिश आंधी के कारण गेहूं गिरने से गेहूं का उत्पादन कम होना भी शामिल है।

अब ऐसे में जिले में खाद्यान्न वितरण से लेकर अनाज का संकट मंडरा रहा है। हालांकि जिम्मेदार बता रहे हैं कि जिले में खाद्यान्न संकट नहीं होगा। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। पिछले वर्ष जिले में गेहूं खरीद का लक्ष्य 56 हजार मीट्रिक टन था लेकिन पिछले वर्ष 5000 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो सकी थी। इस वर्ष भी जिले को 56 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला था लेकिन अभी तक मात्र 951 मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीद हो सकी है। अब भी जिले के सरकारी खरीद केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

इतना ही नहीं गेहूं खरीद के लिए गांवों में जाकर किसानों से सीधी खरीद की पहल भी फेल हो गई है। क्रय केन्द्रों के प्रभारियों की लापरवाही भी इसमें सामने आई है। क्षेत्रीय सूचनाओं के अनुसार क्रय केन्द्र प्रभारियों ने किसानों से सम्पर्क करना मुनासिब ही नहीं समझा, जिसके कारण यह विकल्प भी खरीद में कोई योगदान नहीं दे सका। डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि मौसम और बाजार भाव प्रमुख कारण है। किसान क्रय केन्द्र पर बहुत कम संख्या में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल प्रयास लगातार जारी है।

नवीन सब्जी मंडी क्रय केन्द्र पर अब तक नहीं टूटा सन्नाटा

गोसाईगंज के रामगंज के नवीन सब्जी मंडी में बने गेंहू क्रय केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां इक्का-दुक्का लोग ही गेंहू तौलाने आ रहे है। लोगों को क्रय केंद्र से अधिक मूल्य खुले मार्केट में मिल रहा है। इसलिये लोग क्रय केंद्र से मुख मोड़ रहे है। एसएमआई हरिसेवक चौरसिया ने बताया कि मार्केट में गेंहू का मूल्य 24 सौ रुपये कुंतल है और क्रय केंद्र पर 2125 रुपये है। किसानो को उनकी उपज का अधिक दाम खुले मार्केट में मिल रहा है। इसलिए क्रय केंद्र पर नही आ रहे है। अभी तक क्रय केंद्र पर केवल 325 कुंतल गेंहू की ही खरीद हो पाई है।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : शैक्षिक अनियमितता दूर करने को सौंपा छह सूत्रीय ज्ञापन