अयोध्या: चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा सीएचसी, विशेषज्ञ चिकित्सक के न होने से परेशान होते है मरीज

अयोध्या: चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा सीएचसी, विशेषज्ञ चिकित्सक के न होने से परेशान होते है मरीज

बीकापुर, अयोध्या, अमृत विचार। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा है, जिसके कारण इलाज के लिए आने वाले मरीजों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। तहसील क्षेत्र के सैकड़ों गांवों की आबादी के स्वास्थ्य का जिम्मा सीएचसी के भरोसे है, लेकिन स्थित यह है कि अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद नहीं है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने सीमित संसाधनों के बीच बेहतर इलाज का दावा कर रहा है। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी के कारण मरीजों को बेहतर इलाज न मिलने की शिकायत आम हो गई है। अस्पतालों में सबसे बड़ी किल्लत विशेषज्ञ डॉक्टरों की है। यहां पर सृजित 10 चिकित्सकों की अपेक्षा कुल 4 डॉक्टर ही तैनात हैं, जिसमें अधीक्षक डॉ. अवधेश सिंह, अनुराग गुप्ता, धर्मेंद्र रंजन और महिला चिकित्सक अलंकृता मौजूद हैं। 

अस्पताल में 1 से 2 डॉक्टर आए दिन मुख्यालय या अन्य ड्यूटी पर चले जाते हैं। यह सीएचसी अयोध्या प्रयागराज हाईवे पर स्थित होने के कारण घटना दुर्घटना होती रहती है। ऐसी स्थिति में दुर्घटना के शिकार हुए लोगों को तुरंत अस्पताल पर लाया जाता है। डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था ना होने के कारण जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। इसके अलावा अस्पताल में 3 वार्ड बॉय हरिश्चंद्र सिंह, अमरनाथ और अशोक सिंह हैं।

 31 मई को अशोक सिंह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। अशोक सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद वार्ड बॉय की भी कमी हो जाएगी। इस बाबत सीएचसी अधीक्षक डॉ. अवधेश सिंह का कहना है कि सीएचसी पर चिकित्सकों की कमी है, इसके लिए उच्च अधिकारियों को पत्राचार किया गया है, जल्द की चिकित्सकों की तैनाती हो जाएगी। फिलहाल सीमित संसाधनों के बीच मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: सवालों के घेरे में सनबीम छात्रा की मर्डर मिस्ट्री, क्यों और किसे बचाने के लिए प्रिंसिपल ने बोला झूठ !