अयोध्या: ऐसे चल रही हैं स्वास्थ्य सेवाएं, प्रभारी को न खुद की न कर्मियों की तैनाती का पता

60 हजार की आबादी पर बनी पीएचसी पर मिले सिर्फ प्रभारी व वार्ड ब्वाय, तैनात हैं 12 कर्मी

अयोध्या: ऐसे चल रही हैं स्वास्थ्य सेवाएं, प्रभारी को न खुद की न कर्मियों की तैनाती का पता

पूराबाजार, अयोध्या, अमृत विचार। स्वास्थ्य विभाग की कलई उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के सामने खुल ही गई है। वह मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटाने के लिए निर्देश भी दे चुके हैं, ऐसे में जिले के एक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का कड़वा सच गुरुवार को सामने आया है। यहां पीएचसी की कमान संभालने वाले प्रभारी को न खुद की न कर्मचारियों की तैनाती की जानकारी है।

हद तो यह है कि 60 हजार की आबादी की सेहत का जिम्मा संभालने वाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुद कई बीमारियों की गिरफ्त में है। गुरुवार को जब पीएचसी का जायजा लिया गया तो वहां 12 में से मात्र दो कर्मी ही मौजूद मिले। यह हाल तब है जब उप मुख्यमंत्री जिले में समीक्षा बैठक कर रहे थे। नगर पंचायत भरतकुंड भदरसा के नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरतकुंड कैल की बुरी स्थिति है। 

भरतकुंड से 5 किलोमीटर की दूरी पर कैल गांव में बने नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी को लेकर 12 कर्मचारी तैनात हैं। गुरुवार को पीएचसी प्रभारी डॉ आलोक रंजन ओपीडी कक्ष में बैठकर मरीजों को देख रहे थे और केवल वार्ड बॉय भीमसेन मौजूद थे, बाकी तैनात सभी स्वास्थ्य कर्मी नदारद थे। इस संबंध में जब पीएचसी प्रभारी आलोक रंजन से बात की गई तो उन्होंने बताया हम कुछ नहीं बता सकते जो भी बात करना है सीएचसी अधीक्षक मसौधा से कीजिए।

जब पीएचसी प्रभारी से पूछा गया कि आप की तैनाती यहां कब से है तो उन्होंने जवाब दिया यह भी नहीं बता सकते हैं। कौन कबसे तैनात है और आज क्यों नहीं आया। पीएचसी में औषधि भंडार पर कोई नहीं था, वार्ड भी खाली मिले और इमरजेंसी में सन्नाटा मिला।

मरीज अशोक कुमार, प्रभावती, संगीता ने बताया कि सुबह से आए हैं एक डाक्टर के अलावा कोई नहीं। पर्चा भी वार्ड ब्वाय बना रहा है। बताया कि यहां हर दिन यही हाल रहता है। कल्याण भदरसा के पंकज सिंह, सतीश निषाद, नैपुरा के अश्विनी, मोनू निषाद महादेव का कहना है कि भरतकुंड के नाम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पांच किलोमीटर दूर है।

पीएचसी प्रभारी आलोक रंजन को अपनी और कर्मियों की तैनाती की जानकारी न होना गंभीर बात है। उन्होंने ऐसा कैसे कह दिया, यदि कर्मचारी नदारद हैं तो उन्हें बताना चाहिए। इस संबंध में तत्काल उनसे जवाब तलब किया जाएगा ...आशुतोष श्रीवास्तव, सीएचसी अधीक्षक मसौधा।

यह भी पढ़ें:-बहराइच में भीषण हादसा: स्कॉर्पियो और बाइक की भिड़ंत में तीन जिंदा जले, दो की दर्दनाक मौत, देखें Video