रुद्रपुर: समय पर गृह कर जमा न करने पर 15 हजार लगेगा जुर्माना 

आवासीय भवनों पर 5 प्रतिशत और अनावासीय भवनों पर मिलेगी 2 प्रतिशत की छूट

रुद्रपुर: समय पर गृह कर जमा न करने पर 15 हजार लगेगा जुर्माना 

नगर निगम ने जारी की अंतिम तिथि 30 जून

रुद्रपुर, अमृत विचार। नगर निगम ने 30 जून तक गृह कर जमा करने वालों को छूट दी है। इसमें आवासीय भवनों पर 5 प्रतिशत और अनावासीय भवनों पर 2 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। निर्देश जारी कर कहा कि अगर कोई गृह स्वामी समय पर गृहकर जमा नहीं करता है या संपत्ति और भवन का वितरण सही नहीं देता है तो उस पर 15 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

नगर निगम के कर अनुभाग को वित्तीय वर्ष 2023-24 में गृह कर वसूली का लक्ष्य 3 करोड़ 35 लाख रुपये मिला है। जो विगत वर्ष की तुलना में 5 लाख रुपये अधिक है। हालांकि, विगत वर्ष निगम ने लक्ष्य 3 करोड़ 30 लाख के सापेक्ष 2 करोड़ 60 लाख रुपये की वसूली की थी। इस बार कर अनुभाग का लक्ष्य शत-प्रतिशत वसूली का है।

इसके लिए निगम ने आकर्षक छूट भी दी है। इसमें आवासीय भवन स्वामियों को 5 प्रतिशत और अनावासीय भवन स्वामियों को 2 प्रतिशत की छूट दी है। कर अनुभाग के अधिकारियों के अनुसार विगत वर्ष उन्हें 3 करोड़ 30 लाख रुपये का लक्ष्य मिला था। इसमें से वे 2 करोड़ 60 लाख रुपये की वसूली कर पाये, जबकि 70 लाख रुपये की वसूली शेष है।  


सोमवार से हर वार्ड में लगेंगे गृह कर जमा करने के लिए कैंप

कर अनुभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बार शत-प्रतिशत गृहकर की वसूली लिए प्रत्येक वार्ड में कैंप लगाये जाएंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा गृह कर की वसूली की जा सके। इस दौरान लोगों को अन्य जानकारियां भी दी जाएंगी। अधिकारियों के अनुसार यह कैंप सोमवार से लगाए जाएंगे।


40 गृहकर दाताओं की काटी आरसी

नगर निगम क्षेत्र के भीतर कई गृह स्वामी ऐसे भी जिन्होंने वर्ष 2015 या उसके बाद से गृह कर जमा नहीं किया है। निगम ने ऐसे करीब 40 गृहकर स्वामियों को चिह्नित करने के बाद आरसी काटी गयी है। कर अनुभाग के अनुसार ये वह लोग हैं जिन्होंने 1000 रुपये से अधिक का गृहकर जमा नहीं किया है। इन सभी से करीब 20 लाख रुपये का गृह कर वसूला जाना है।  

600 गृह कर दाताओं को नोटिस भेजने की तैयारी

कर विभाग के अधिकारियों के अनुसार कई लोगों ने अभी तक गृह कर जमा करने का फार्म तक जमा नहीं किया है या फिर वे लोग फार्म जमा करने ही नहीं पहुंचे हैं। ऐसे करीब 600 लोगों नोटिस देने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। एक-दो दिन में सभी को नोटिस भेज दिए जाएंगे।


इस बार कर अनुभाग को विगत वर्ष की तुलना में पांच लाख रुपये अधिक गृहकर वसूली का लक्ष्य मिला है। अनुभाग ने इस बार शत-प्रतिशत गृहकर वसूली का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सोमवार से वार्डों में शिविर भी लगाए जाएंगे।
- लता आर्या, कर अधीक्षक, नगर निगम

30 जून तक गृहकर जमा करने वालों को छूट दी है। यह छूट आवासीय भवनों पर 5 प्रतिशत और अनावासीय भवनों पर 2 प्रतिशत तक की रखी गयी है। अगर कोई गृहकर स्वामी समय पर गृहकर जमा नहीं करता है या फिर संपत्ति और भवन का वितरण सही नहीं देता है तो उससे 15 हजार रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा। -विशाल मिश्रा, नगर आयुक्त