यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार फ्रांस: Emmanuel Macron

 यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार फ्रांस: Emmanuel Macron

चिशिनाउ। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि यूक्रेन के पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए फ्रांस एक तंत्र लागू करने को तैयार है। मैक्रों ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की और रूस के साथ युद्ध में उनके देश का समर्थन जारी रखने के फ्रांस के इरादे से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने कहा कि फ्रांस विशेष रूप से हथियारों की आपूर्ति और देश की वायु रक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा। 

उन्होंने चिशिनाउ में यूरोपीय राजनीतिक समुदाय शिखर सम्मेलन से इतर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,“ हमने इस बात की भी पुष्टि की कि हम यूक्रेन वायु सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यूक्रेन के लड़ाकू पायलटों को प्रशिक्षण देने वाला एक तंत्र लागू करने को तैयार हैं।” फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों के साथ बातचीत के दौरान रक्षा मंत्रियों को पायलटों और मैकेनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं और एक तंत्र तैयार करने का निर्देश दिया गया था। 

ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा कि दोनों पक्ष यूक्रेन के लड़ाकू पायलटों का प्रशिक्षण शुरू करने के लिए फ्रेमवर्क आदि बनाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालयों को संयुक्त रूप से पायलट प्रशिक्षण के लिए विशिष्ट तंत्र बनाने पर एक औपचारिक निर्णय लेने का निर्देश दिया गया था, जिसे रामस्टीन एयर बेस में होने वाली अगली बैठक में अपनाया जाएगा। मई के मध्य में, मैक्रों ने कहा था कि फ्रांस यूक्रेन के पायलटों को इसी वक्त से प्रशिक्षण देना शुरू कर सकता है लेकिन उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि फ्रांस यूक्रेन को सैन्य विमानों की आपूर्ति करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें:- Argentina के अगस्त में BRICS के NDB में शामिल होने की संभावना

ताजा समाचार

बहराइच:सड़क हादसों में पिता पुत्री समेत चार घायल, सड़क पार करते हुए बाइक में अज्ञात वाहन से टक्कर
Kanpur News: जेके कैंसर अस्पताल में एक-दो दिन पहले आएं तो इलाज पाएं...रोगियों से बाहर से मंगाई जा रहीं दवाएं
बरेली: 'सत्यवीर के नामांकन में पूरी साजिश नीरज मौर्य की', आबिद अली ने अपनी जान का बताया खतरा
लखनऊ के अलीगंज ITI में लगी आग, कई गाड़ियां जलकर राख-Video   
कानपुर की कई थानों की पुलिस भी नहीं पकड़ पा रही गैंगस्टर शाहिद पिच्चा को...25 हजार का इनाम घोषित, 41 मुकदमों का है आरोपी
Kanpur में असुरक्षित बेटियां, मेरी बात मानों...वर्ना रेप करके तेजाब से नहला देंगे...बाथरूम में भतीजी को दबोचकर कपड़े फाड़े