गरमपानी: सीएचसी सुयालबाड़ी की 108 सेवा तीन माह से बीमार...

गरमपानी: सीएचसी सुयालबाड़ी की 108 सेवा तीन माह से बीमार...

गरमपानी, अमृत विचार। अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित सीएचसी सुयालबाडी़ की आपातकालीन 108 सेवा पिछले तीन महीने से बिमार पड़ीं है। सेवा उपलब्ध न होने से मरीज भी परेशान हैं। मजबूरी में टैक्सी वाहनों को किराए पर लेना मजबूरी बन चुका है। व्यापारियों ने 108 प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। जल्द व्यवस्था दुरुस्त न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

पहाड़ों में स्वास्थ्य सुविधाओं को चाक चौबंद करने के लाख दावे किए जाएं पर धरातल में दावे खोखले साबित हो रहे हैं। अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे तथा रामगढ़, हवालबाग व ताड़ीखेत ब्लॉक के मध्य में स्थित सीएचसी सुयालबाडी़ में ही लोगों को आपातकालीन 108 सेवा का तीन महीने से लाभ नहीं मिल रहा। हाइवे पर दुर्घटना होने पर घायलों को उपचार के लिए सीएचसी सुयालबाडी़ लाया जाता है।

प्राथमिक उपचार के बाद जब घायलो को हायर सेंटर रेफर किया जाता है तो 108 सेवा के न होने पर घायलों की जान पर भी बन आती है। मजबूरी में टैक्सी वाहनों से हायर सेंटर भेजा जाता है। आपातकालीन सेवा के तीन महीने से न होने से व्यापारी नेताओं ने 108 प्रबधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

स्थानीय कुबेर सिंह जीना, प्रकाश जोशी, मदन सुयाल, पंकज, मनीष कुमार आदि के अनुसार 108 प्रबंधन लापरवाह बना हुआ है जिसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। दो टूक चेतावनी दी है की यदि जल्द व्यवस्था दुरुस्त नहीं की गई तो फिर 108 प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी। सीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डा. सत्यवीर सिंह के अनुसार तीन माह से सेवा उपलब्ध न होने से मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मामले की सूचना उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है।