बरेली: ओपीडी में आने वाले 35 मरीजों में मिले हीट स्ट्रोक के लक्षण

 लगातार धूप में रहने से बचें, जिला अस्पताल में डॉक्टर रोगियों को दे रहे बचाव की सलाह

बरेली: ओपीडी में आने वाले 35 मरीजों में मिले हीट स्ट्रोक के लक्षण

बरेली, अमृत विचार : भीषण गर्मी के चलते तापमान बढ़ रहा है। ऐसे में लगातार धूप में न रहें, क्योंकि आप हीट स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं। घर से निकलते समय धूप से बचाव करें। सोमवार को जिला अस्पताल में आने वाले 35 मरीजों में हीट स्ट्रोक के लक्षण मिले। यह सभी पुरुष मरीज थे।

ये भी पढ़ें - बरेली: मंडलायुक्त ने जीआईसी में पारिजात का पौधा रोपा

डॉक्टर ओपीडी में आने वाले मरीजों को हीट स्ट्रोक से बचने की सलाह दे रहे हैं। ईएमओ डॉ. वैभव ने बताया कि भीषण गर्मी पड़ रही है। लगातार धूप में रहने से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. राहुल वाजपेयी के अनुसार हीट स्ट्रोक से ग्रसित होने पर दिल की धड़कन तेज होना, सिर दर्द, मिचली आना, सांसों का तेज होना, साफ न बोल पाना, मांसपेशियों में अकड़न, शरीर का तापमान 104 डिग्री या इससे ज्यादा होना, शरीर से पसीना निकलना बंद हो जाना इसके लक्षणों में शामिल हैं।

डायरिया की चपेट में आ रहे बच्चे: सोमवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 300 बच्चे पहुंचे थे। इनमें अधिकांश में डायरिया के लक्षण मिले। बच्चा वार्ड डायरिया से ग्रसित बच्चों से फुल है। बड़े भी डायरिया चपेट में आ रहे हैं। इसके चलते प्रबंधन ने अस्पताल में अलग से डायरिया वार्ड बनाया है।

इन बातों का रखें ध्यान-

  • सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें
  • हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें
  • सिर को कपड़े या टोपी से ढककर रखें
  • पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें