Haldwani News: चिट फंड का फंडा- नौकरी दी और फिर ठग लिये लाखों रुपये, आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

Haldwani News: चिट फंड का फंडा- नौकरी दी और फिर ठग लिये लाखों रुपये, आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

हल्द्वानी, अमृत विचार। चिट फंड की ठगी का पुराना फंडा एक बार उजागर हुआ है। इस बार फिर कंपनी ने एक बेरोजगार को नौकरी दी और फिर लाखों की ठगी को अंजाम तक पहुंचा दिया। पहले जिसे नौकरी दी, उसके सामने दाना डाला और उसके नाते-रिश्तेदार और दोस्तों को जाल में फंसा लिया। इस मामले में कोतवाली पुलिस ने 25 लाख रुपए की ठगी का एक और मामला विदित सोशियल सोसायटी के खिलाफ दर्ज किया है। सोसायटी द्वारा अब तक करोड़ों रुपए की ठगी की बात सामने आ चुकी है। 

ताजा मामला बरमधार नाई धारी नैनीताल निवासी राजेंद्र सिंह पुत्र नारायण सिंह ने कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि वह बेरोजगार था और उसके एक दोस्त ने विदित सोशियल सोसायटी के डायरेक्टर अरविंद पंत के बारे में बताया और कहा की नौकरी मिल जाएगी। राजेंद्र को अरविंद ने 10 हजार रुपए महीने पर चालक के पद पर नौकरी पर रख लिया। तय समय पर सैलरी मिलती रही और आरोप है कि धीरे-धीरे उस पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलाने के लिए कहा जाने लगा। 

राजेंद्र के साथ ही उसके चाचा, अन्य रिश्तेदारों और दोस्तों के पैसे आरडी, एफडी, एमआईएस व दैनिक लघु बचत योजनाओं में लगवा दिए गए। दर्जनों लोगों ने जमा अवधि पूरी होने तक 25 लाख रुपए सोसायटी में जमा कर दिए। अवधि पूरी होने पर कंपनी लोगों को टरकाने लगी। आरोप है कि सोसायटी ने उन्हें न मूलधन दिया और न ही ब्याज। 

राजेंद्र ने ही सोसायटी में करीब 7 लाख रुपए जमा किए हैं और उसके चाचा ने भी लगभग इतनी ही रकम जमा की है। सोसायटी अधिकारियों के खिलाफ बागेश्वर और कालाढूंगी में भी मामले दर्ज हैं और अभी तक 9 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी की जा चुकी है। कोतवाली पुलिस ने विदित के सीएमडी अरविन्द पन्त, अध्यक्ष संतोष पंत, आनन्द सिंह मेहरा, मैनेजर योगेश काण्डपाल, दिनेश सिंह गौनिया, लीला पन्त और प्रीति जोशी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। 

राजेंद्र ने बताया कि सोसायटी ने करीब साढ़े 7 हजार लोगों के खाते खुलवाए गए हैं। पुलिस को दी तहरीर में उसने कहा, उसकी वजह से जितने लोगों ने खाते खुलवाए अब उन लोगों ने उसका और उसके परिवार का जीना मुहाल कर दिया है और उसकी दैनिक स्थित बहुत खराब है। हर रोज लोगों से क्लेश हो रहा है और कभी भी मेरे व मेरे परिवार के साथ कोई घटना हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो इसके जिम्मेदार इस संस्था सभी जिम्मेदार अधिकारी होंगे।

एक व्यक्ति ने नौकरी का झांसा देकर महिला से 75 हजार रुपये ले लिए। क्षेत्राधिकारी से शिकायत के बाद कोतवाली पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। तल्ली हल्द्वानी धान मिल निवासी रेनू अधिकारी पत्नी मनोज चंद्र अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2012 में उसकी मुलाकात सुरेश जोशी से हुई थी। सुरेश ने मेडिकल विभाग में नौकरी के बदले उससे 75 हजार रुपये ले लिए। एक साल बाद उसने 35 हजार रुपए तो दे दिए, लेकिन बाकी की रकम डकार गया।