आज का इतिहास: आज ही के दिन इंग्लैंड ने की फ्रांस के खिलाफ युद्ध की घोषणा, जानें 07 जून की प्रमुख घटनाएं

आज का इतिहास: आज ही के दिन इंग्लैंड ने की फ्रांस के खिलाफ युद्ध की घोषणा, जानें 07 जून की प्रमुख घटनाएं

नई दिल्ली। भारतीय एवं विश्व इतिहास में 07 जून की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार है। 1557-इंग्लैंड ने फ्रांस के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। 1655-यहूदियों ने रोम के खिलाफ बगावत की। 1658-औरंगजेब ने आगरा के क़िले पर क़ब्ज़ा किया। 1707-बादशाह मुअज्जम (शाह आलम) ने आगरा के समीप जजाउ क्षेत्र में उत्तराधिकार की लड़ाई में बादशाह आजम को हराया। 1786-आइसक्रीम के लिए व्यावसायिक तौर पर पहला विज्ञापन बनाया गया। 1869-शिकागो के आइविस डब्ल्यू मैकजैफी के पहले वैक्यूम क्लीनर का पेटेंट हुआ। 

1936-भारत के सरकारी रेडियो नेटवर्क का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो रखा गया। 1948-भारत की पहली विमान सेवा एयर इंडिया ने भारत और ब्रिटेन के बीच हवाई सेवा में शुरू की। 1949-स्याम का नाम बदलकर थाईलैंड किया गया। 1968-बरमुडा में संविधान को अंगीकार किया गया। 1972-इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर टॉनी ग्रेग ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज किया। 

1982-ब्राजीली विमान बी-727 दुर्घटनाग्रस्त होने से तक़रीबन 130 लोगों की मौत हुई। 1992-ब्राजील में पहली बार वर्ल्ड ओशियन डे मनाया गया। 1997-पेरिस में फ्रेंच ओपन टेनिस प्रतियोगिता में भारत के महेश भूपति ने म्रिश्रित युगल ख़िताब जीतकर इतिहास बनाया। 2002-फिलीपींस के राष्ट्रपति ने आतंकवादी संगठन अबू सय्याफ़ के विरुद्ध अभियान शुरू करने का आदेश दिया। 2008-दक्षिणी सोमालिया में आतंकवादियों ने ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन के एक स्थानीय पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी। 

2009-मशहूर पटकथा लेखक, नाट्य निर्देशक, कवि और अभिनेता हबीब तनवीर का निधन। 2012-पाकिस्तान में एक बस में हुये बम धमाके में 18 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गये। 2013-अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने मारिया शारापोवा को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीता। 2014-रूस की टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने में सिमोना हालेप को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीता। 

ये भी पढे़ं- छह जून का इतिहास : आज ही स्वर्ण मंदिर में सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार हुआ था समाप्त 

 

 

ताजा समाचार

Kanpur: TTE की मनमानी: सिलचर एक्सप्रेस में चढ़े यात्री की सीट दूसरे को दी, वैशाली के फर्स्ट क्लास कोच की गैलरी में लिटा दिए यात्री
Kanpur Accident: ईंट लदे ट्रैक्टर से गिरा मजदूर...ट्राली का पहिया चढ़ने से मौत, सरसौल से घाटमपुर आते समय हुआ हादसा
प्रतापगढ़ में दोपहर तीन बजे तक 41.94 प्रतिशत हुआ मतदान, इमरान प्रतापगढ़ी और प्रमोद तिवारी ने भी डाला वोट
जौनपुर में बीजेपी प्रत्याशी ने किया मतदान, जीत का दावा कर कही ये बात  
 लखनऊ : नौकरी जाने का डर संविदाकर्मियों के लिए जानलेवा हो रहा साबित, एकजुट रहने की जारी हुई अपील
Hardik Pandya Divorce: क्या अलग हो गए हार्दिक पांड्या और नताशा? देना पड़ सकता है प्रॉपर्टी का इतना हिस्सा