महाराष्ट्र : कोल्हापुर में पथराव, पुलिस ने भेजा इंटरनेट बंद करने का प्रस्ताव  

महाराष्ट्र : कोल्हापुर में पथराव, पुलिस ने भेजा इंटरनेट बंद करने का प्रस्ताव  

पुणे। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कुछ स्थानीय लोगों द्वारा टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ कथित तौर पर आपत्तिजनक ऑडियो संदेश को सोशल मीडिया ‘स्टेटस’ के रूप में लगाने के विरोध में बुधवार को प्रदर्शन कर रही भीड़ द्वारा पथराव करने के बाद लोगों को वहां से हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - JNU में दो छात्राओं के अपहरण की कोशिश, रात 10 बजे के बाद बाहरी वाहनों के प्रवेश पर रोक 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट सेवा बंद करने के लिए एक प्रस्ताव प्रशासन के पास भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि बुधवार की दोपहर से बृहस्पतिवार की शाम तक या स्थिति के आधार पर इंटरनेट सेवाओं को निलंबित किए जाए। उन्होंने कहा कि राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के कर्मियों को शहर में तैनात किया गया है जबकि पुलिस ने सतारा से और पुलिस बल की मांग की है।

अधिकारी ने कहा कि 19 जून तक निषेधात्मक आदेश लागू कर दिए गए हैं और पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने बताया कि दो व्यक्तियों ने मैसुरु के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ कथित आपत्तिजनक ऑडियो संदेश को अपने सोशल मीडिया ‘स्टेटस’ पर लगाया था जिससे मंगलवार को तनाव हो गया था।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के एक समूह ने दोनों व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिसके बाद दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि और प्रदर्शन होने के बाद पुलिस ने शाम को एक और प्राथमिकी दर्ज की तथा सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

बुधवार को फिर से प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) महेंद्र पंडित ने बताया, ‘‘कुछ संगठनों ने कोल्हापुर बंद का आह्वान किया था और उनके कार्यकर्ता आज शिवाजी चौक पर जमा हुए थे। प्रदर्शन के बाद भीड़ लौट रही थी, तभी कुछ उपद्रवियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी जिसकी वजह से पुलिस को उनके खिलाफ बल प्रयोग करना पड़ा ताकि वे तितर-बितर हो सकें।’’

एसपी ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को आपत्तिजनक पोस्ट मामले में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में बताया दिया था और उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि घरों पर पथराव और वाहनों के क्षतिग्रस्त होने के बाद ही बल और आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया। पंडित ने कहा कि पुलिस ने उपद्रवियों का पता लगाना और उन्हें हिरासत में लेना शुरू कर दिया है। कोल्हापुर के जिला राहुल रेखावार ने कहा कि जिला अपने प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

उन्होंने कहा, "मैं सभी लोगों से यह सुनिश्चित करने की अपील करता हूं कि एक प्रगतिशील जिले के रूप में कोल्हापुर की छवि बरकरार रहे। मैं उनसे अफवाहों पर विश्वास न करने का आग्रह करता हूं।" जिलाधिकारी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है।

वहीं, उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे अधिकारियों के साथ सहयोग करें और बातचीत के माध्यम से मसलों को हल करें। कोल्हापुर के प्रभारी मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जिन्होंने टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ आपत्तिजनक ऑडियो संदेश सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र में छोटे मुद्दों को दिया जा रहा है धार्मिक रंग, सत्ताधारी दल दे रहे हैं बढ़ावा: शरद पवार

ताजा समाचार

IPL 2024 : सीएसके की निगाहें पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच को जीतने पर, तालिका में पांचवें स्थान पर
शाहजहांपुर: धधक रही थी भट्ठी...बन रही कच्ची शराब, तभी पहुंच गई पुलिस, तीन लोगों को दबोचा
छत्तीसगढ़ में हेड कांस्टेबल ने की आत्महत्या, पुत्र ने बताया कि प्रताड़ना से तंग आकर पिता ने मौत को लगाया गले
बहराइच: मनपसंद प्रतिनिधियों को बुजुर्ग और दिव्यांग ने दिया वोट, पोस्टल बैलेट से हुआ मतदान 
मैनपुरी में बड़ा हादसा: नहर में नहाने गये चार दोस्त डूबे, एक लोगों ने बचाया, अन्य तलाश जारी
जौनपुर में चला "घर आजा परदेसी " अभियान, DM के निर्देश पर सभी से की मतदान करने की अपील