गरमपानी: 240 पुलिसकर्मियों, एसओजी, पीएससी व सीपीयू के हाथ होगी कैंची मेले की कमान

गरमपानी: 240 पुलिसकर्मियों, एसओजी, पीएससी व सीपीयू के हाथ होगी कैंची मेले की कमान

गरमपानी, अमृत विचार। अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर कैंची धाम में 15 जून को लगने वाले सुप्रसिद्ध मेले की तैयारियां तेज हो गई है। मेले में चप्पे चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात होंगे। इसके लिए बकायदा पुलिस ने रणनीति तैयार कर ली है। मेला परिसर में पुलिस कर्मियों के साथ ही पीएससी, सीपीयू व एसओजी की टीम मुस्तैद रहेगी। कंट्रोल में खोया पाया केंद्र भी स्थापित होगा।

हाइवे पर कैंची स्थित बाबा नीम करौली के धाम में प्रतिवर्ष 15 जून को स्थापना दिवस के मौके पर विशाल मेला लगता है। सुबह से शाम तक लाखों बाबा भक्त बाबा के दरबार पहुंचते हैं। इस वर्ष और अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है।  मेले की तैयारियों को लेकर पुलिस, प्रशासन व मंदिर प्रबंधन अलर्ट मोड पर आ गया है। बीते दिनों एडीएम शिवचरण द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। तैयारियों को लेकर पुलिस ने भी मंथन शुरु कर दिया है। विशेष रणनीति तैयार कर ली गई है। शांति व्यवस्था के साथ ही व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने को मेला परिसर में लगभग 240 पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

दो कंपनी पीएससी तथा दमकल विभाग की टीम भी जिम्मेदारी संभालेगी। 10 एसओ, 4 सीओ, 40 सब इंस्पेक्टर के साथ ही सीपीयू के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। महिला पुलिस की जवान भी सादी वर्दी में मेला परिसर में रहेंगी। मंदिर के मुख्य गेट के सामने बने कंट्रोल रूम में खोया पाया केंद्र भी स्थापित होगा। थानाध्यक्ष भवाली उमेश मलिक के अनुसार मेले की तैयारियों को लेकर रणनीति तैयार कर ली गई है। जल्द कर्मचारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी।

कटौती से मुक्त रहेगा धाम
सुप्रसिद्ध मेले की तैयारियों को लेकर विद्युत विभाग ने भी कमर कस ली है। मेला परिसर व मुख्य मंदिर में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने को विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेला व मंदिर परिसर को कटौती से मुक्त रखने का निर्णय लिया गया है। बकायदा नोडल अधिकारी की भी तैनाती कर दी गई है। एसडीओ मनोज तिवारी के अनुसार अवर अभियंता की अगुवाई मे कर्मचारी की रात्रिकालीन डूयूटी भी लगाई गई है।