बरेली: ब्रेल और विजन किट से पढ़ेंगे दिव्यांग बच्चे, पूर्ण व अल्प दृष्टिबाधित बच्चों के लिए अलग- अलग दी जाएगी किट

 बच्चों को विशेष शिक्षक देंगे गणित व हिंदी विषय का प्राथमिक ज्ञान

बरेली: ब्रेल और विजन किट से पढ़ेंगे दिव्यांग बच्चे, पूर्ण व अल्प दृष्टिबाधित बच्चों के लिए अलग- अलग दी जाएगी किट

बरेली,अमृत विचार: दृष्टिबाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए समेकित शिक्षा की ओर से उपयोगी योजना तैयार की गई है। इसके तहत बच्चों को पढ़ाने के लिए विजन व ब्रेल किट मुहैया कराई जाएगी। विभाग ने अभी तक करीब 90 दृष्टिबाधित बच्चों को चिन्हित किया है। हालांकि अभी भी दिव्यांग बच्चों को चिन्हित करने की प्रक्रिया चल रही है।

ये भी पढ़ें - बरेली: एडिट कर बनाए महिला के अश्लील फोटो किए वायरल, अब घर से निकालने पर तुले ससुरालिया

बच्चों की प्राथमिक शिक्षा को मजबूत किया जा सके। इस उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक मूकबधिर, श्रवण बाधित छात्र भी परिषदीय स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस किट से शिक्षा ग्रहण करने और समझने में मदद मिलेगी। बच्चों को हिंदी व गणित विषय का प्राथमिक ज्ञान दिया जाएगा। दृष्टिबाधित बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए विशेष शिक्षक नियुक्त किए गए हैं, जो इनको आसानी से उक्त विषय पढ़ाएंगे।

पूर्ण दृष्टिबाधित व अल्प दृष्टिबाधित बच्चों के लिए अलग- अलग किटें मुहैया कराईं जाएंगी। बीएसए विनय कुमार ने बताया कि जिले में 2482 स्कूलों में पढ़ रहे दृष्टि बाधित और अल्प दृष्टि बाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए स्टेशनरी किट भी भेजी जाएंगी। किट के लिए प्रति छात्र दो हजार रुपये के हिसाब से बजट जारी हुआ है। बच्चों को चिन्हित करने के साथ ही बजट भेजा जाएगा।

किट में शामिल होगा यह सामान: पूर्णरूप से दृष्टिबाधित बच्चों के लिए ब्रेल स्लेट, अबेकस टाइप्स, स्टाइलस, दैनिक जीवन से संबंधित विभिन्न प्रकार के मॉडल्स, शेप, साइज, घड़ी, त्रिआयामी, मॉड्यूलस, ब्रेल शब्द ब्रेल गिनती, जोड़ना घटाना, प्लैश कार्ड सामग्री खरीदी जाएगी। अल्प दृष्टि बच्चों के लिए हैंडलैस, राइटिंग, टाइपोस्कोप, मैग्नीफायर, मैथ शीट दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें - बरेली: लॉटरी सिस्टम से 400 पात्रों का चयन, खिले चेहरे, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत पात्रों को मिलेगा आशियाना