Baba Nib Karauli Maharaj Ji: बाबा के द्वार, भक्तों की लगी कतार, धूमधाम के साथ मनाया कैंची धाम का स्थापना दिवस

Baba Nib Karauli Maharaj Ji: बाबा के द्वार, भक्तों की लगी कतार, धूमधाम के साथ मनाया कैंची धाम का स्थापना दिवस

नैनीताल, अमृत विचार। विश्व प्रसिद्ध बाबा नीब करौरी महाराज के धाम का 59 वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। करीब दो लाख से अधिक भक्तों ने बाबा के दर्शन कर मालपुए का प्रसाद ग्रहण किया। कोविड बाद भव्य रूप से आयोजित हो रहे स्थापना दिवस समारोह में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, मुंबई समेत अन्य राज्यों से पहुंचे भक्तों ने मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया। 

ब्रह्म मुहूर्त में बाबा नीब करौरी महाराज की आरती के बाद मंदिर के कपाट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए। इसके बाद मंदिर बाबा के जयकारों से गूंज उठा। मंदिर परिसर से करीब 5 किलोमीटर दूर तक दिन भर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं।

धाम के दोनों मार्गों में लगा रहा भक्तों का तांता

बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शनों के लिए भक्त सुबह 4 बजे से लाइनों में लगे रहे और मंदिर के दोनों तरफ के रास्तों में लंबी लंबी कतारें लगी रही। भक्तों का पंक्ति में लगने का क्रम सुबह 4 बजे से देर शाम तक जारी रहा। दिन में पड़ी कड़ाके की धूप भी भक्तों की आस्था को डिगा नहीं पाई और भक्त तेज धूप में बाबा के दर्शनों के लिए खड़े रहे।

सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर रही पुलिस तैनात

मंदिर प्रबंधन समेत पुलिस प्रबंधन को इस बार कैंची धाम में भक्तों की भारी भीड़ बढ़ने का अंदेशा था जिसको देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद था। कैंची धाम में दो अपर पुलिस अधीक्षक, छह सीओ, दस इंस्पेक्टर, तीन कंपनी पीएसी समेत तीन सौ पुलिस के जवान मुस्तैद रहे।

सुबह पांच बजे हुई भवाली की पार्किंग फुल

कैंची धाम में लगातार बढ़ रही भक्तों की भीड़ को देखते हुए स्थापना दिवस के मौके पर पुलिस प्रशासन को मंदिर आने वाले भक्तों की संख्या में इजाफे का अनुमान था। इसको देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भवाली समेत आसपास के क्षेत्रों में चौपहिया वाहनों के लिए 3 कार पार्किंग जबकि दो स्थानों पर दोपहिया वाहनों की कार पार्किंग का निर्माण किया था जो सुबह 5 बजे से पूरी तरह से भर गई। बाबा के दर्शनों के लिए भक्तों का गुरुवार देर रात से भवाली में भक्तों का आना शुरू हो गया था। इसके चलते भवाली मैदान और दो पहिया वाहनों की पार्किंग सुबह पांच से 6 बजे तक पैक हो गई थी। जिसके चलते अन्य वाहनों को बाई पास मार्ग और अन्य जगहों में पार्किंग की गई।

घंटों कतार में लगे लेकिन बाबा के किए दर्शन

कैंची धाम के स्थापना दिवस पर मुंबई, यूपी आदि अन्य जिलों से हजारों की संख्या में भक्त पहुंचे। तेज गर्मी, उमस और चार किमी तक लग लंबी कतार भी भक्तों के हौसलों को नहीं डगमगा पाए। मुंबई से पहुंचे पार्थ सरकार ने बताया कि दो वह करीब तीन घंटे से बाबा के दर्शन को लंबी कतार में लगे रहे लेकिन बाबा के आशीर्वाद और आस्था ये समय कब गया पता ही नहीं चला। साथ ही उन्होंने बताया कि मातृभूमि कथा सीरीज के माध्यम से बाबा के महिमा को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

एसएसपी खुद मंदिर के मुख्य गेट में रहे मौजूद

कैंची धाम पहुंच रहे भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।इसके लिए पुलिस और जिला प्रशासन हर जगह तैनात रहा। वहीं एसएसपी पंकज भट्ट भी कैंची धाम के मुख्य गेट में मौजूद रहे और आने जाने वाले लोगों और यातायात व्यवस्था को सुचारू करते नजर आए।

देर रात 1 बजे से लगने लगी कतार

बाबा के प्रति भक्तों की असीम श्रद्धा और विश्वास,भक्ति है।इसका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि देर रात करीब 1 बजे बाबा के धाम भक्तों का आना शुरू और लंबी कतार लगना शुरू हो गई थी। वहीं कई भक्त सड़क के किनारे आराम करते नजर आए।

भक्तों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए डॉक्टरों की टीम रही मौजूद

कैंची धाम में देश विदेश और अन्य राज्यों से आए भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जी अलर्ट मोड में दिखा और डॉक्टरों की टीम में कैंची धाम के मुख्य गेट के पास कैंप लगाया ताकि आवश्यकता पड़ने पर लोगों को उपचार दिया जा सके। 

इस दौरान आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से बाबा के दर्शन करने पहुंचे भक्तों ने मेडिकल कैंप में पहुंचकर  अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर डॉक्टरो से स्वास्थ्य संबंधी सलाह ली। इस दौरान मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर भागीरथी जोशी के निर्देश पर मेला परिसर में दो 108 एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम मौजूद रही।

आईजी डॉ नीलेश आनंद भरणे ने लिया सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा

कैंची धाम के इस महापर्व में किसी प्रकार का खलल ना पड़े इसको देखते हुए कुमाऊं रेंज के आईजी डॉ नीलेश आनंद भरणे दिनभर कैंची धाम में मौजूद रहे और उन्होंने चप्पे-चप्पे पर जाकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पुलिस के जवानों को निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में मंदिर आने वाले भक्तों को किसी प्रलर कि दिक्क़ते ना हो इसका ध्यान रखा जाएं। 

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देख पुलिस प्रशासन की टीम भीड़ को व्यवस्थित करने में जुटी रही। कुमाऊं आईजी नीलेश आनंद भरणे, एसएसपी पंकज भट्ट, एस पी सिटी हरबंश सिंह, मेला प्रभारी उमेश मलिक, कौश्या कटोली एसडीएम परितोष वर्मा, एसडीएम योगेश सिंह मेहरा सुबह 7 बजे से ही मंदिर में मेले को व्यवस्थित करने में लगे रहे। साथ ही श्रद्धालुओं की कतार को व्यवस्थित करने के लिए वॉलिंटियर की टीम भी लगी रही।

जगह-जगह लगाए गए भक्तों के लिए भंडारे

बाबा के दर्शन के लिए कैंची धाम पहुंचने वाले भक्तों के लिए कई स्थान पर पेयजल, शरबत समेत भंडारे का आयोजन किया गया जिसका कैची धाम पहुंचे भक्तों ने  प्रसाद ग्रहण किया।

बाबा नीब करौरी महाराज के पौत्र भी पहुंचे कैंची धाम

बाबा नीब करौरी महाराज के पौत्र धनंजय शर्मा धाम के स्थापना दिवस के मौके पर भोपाल से कैंची धाम पहुंचे। इस दौरान धनंजय शर्मा ने बताया कि बाबा के प्रति लोगों की श्रद्धा बढ़ती जा रही है। बाबा को दिव्य चमत्कारी ज्ञान प्राप्त था। उन्होंने अपनी भूली-बिसरी याद साझा करते हुए बताया। एक बार आगरा में किसी स्थान जाने के लिए रिक्शा तय किया। लेकिन रिक्शा मंजिल में पहुंचने से पहले ही रुकवा दिया। रिक्शा चालक को ₹50 देते हुए कहा तुम जल्दी अपने घर चले जाओ। रिक्शा चालक बाबा की बात को समझ नहीं पाया और बाबा को उनके तय किए स्थान पर ले जाने की जिद करने लगा। इसके बाद बाबा ने उसे डांटते हुए कहा तुम जल्दी घर जाओ, तुम्हारी पत्नी घर में बीमार है। घर पहुंच कर जल्द से जल्द उसका उपचार कराओ। बाबा की बात सुनकर रिक्शा चालक दंग रह गया और बाबा को उनके आदेश का पालन करते हुए अपने घर चला गया।

सामाजिक संगठनों ने बुजुर्गों समेत विकलांग व्यक्तियों को कराए बाबा के दर्शन

कैची धाम में बाबा के दर्शन करने आ रहे भक्तों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए बाबा के कई भक्तों ने निशुल्क शटल सेवा लगाई। जिसमें सैकड़ों भक्तों ने बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन किए इसके अलावा समाज सेवी संगठनों ने बुजुर्ग और विकलांग दिव्यांगों को  मंदिर तक पहुंचा कर बाबा के दर्शन कराये।

250 शटल सेवा के माध्यम से धाम पहुंचे भक्त

 कैंची धाम आने वाले भक्तों को किसी प्रकार से दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और धाम में जाम ना लगे  इसके लिए पुलिस प्रशासन ने भवाली और नैनीताल से कैंची धाम तक करीब 250 से अधिक शटल सेवा की व्यवस्था की थी। जिनके माध्यम से बाबा के भक्तों में मंदिर तक पहुंच सके इसके बावजूद भी सैकड़ों भक्त पैदल ही बाबा नीम करोली महाराज के मंदिर तक पहुंचे।