सूडान से 64 हजार से अधिक लोग ने किया इथियोपिया में प्रवेश : संयुक्त राष्ट्र 

सूडान से 64 हजार से अधिक लोग ने किया इथियोपिया में प्रवेश : संयुक्त राष्ट्र 

अदीस अबाबा। संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने कहा कि सूडान में चल रहे सशस्त्र संघर्ष के कारण वहां से भागे 64 हजार से अधिक लोग इथियोपिया में प्रवेश कर चुके है। संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी (आईओएम) ने बुधवार को जारी अपने नवीनतम स्थिति अपडेट में कहा कि सूडान में चल रहे सशस्त्र संघर्ष ने सैकड़ों हजारों लोगों को पड़ोसी देशों में भागने के लिए मजबूर कर दिया है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार तक 64 हजार से अधिक लोग देश के अमहारा, बेनिशांगुल गुम्ज़ और गैम्बेला क्षेत्रों में कई सीमा पार करने वाले स्थानों के जरिए इथियोपिया पहुंचे। इथियोपिया में प्रवेश करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के बीच आईओएम ने कहा कि तेज बारिश के कारण इलाकों में सहायता कर्मियों को मदद पहुंचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आईओएम ने कहा कि उसने सीमा पार करने वाले स्थानों और प्रमुख क्रॉसिंग वाली जगहों मेटेमा में अपने प्रवासन प्रतिक्रिया केंद्र पर अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है, जिससे आने वाले लोगों को स्वास्थ्य, पानी और स्वच्छता, मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक सहायता, आगे के परिवहन सहित बहु-क्षेत्रीय सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि 15 अप्रैल को सूडान की राजधानी खार्तूम में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक समूह रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच सशस्त्र संघर्ष शुरु हुआ था और धीरे धीरे यह देश के विभिन्न हिस्सो मे फैल गया। 

ये भी पढ़ें : ईरान के राष्ट्रपति ने की अफ्रीका की यात्रा, दुनिया के विभिन्न देशों के साथ साझेदारी बढ़ाने का प्रयास