काशीपुर: सिंचाई के लिए सोलर पैनल पर रुचि ले रहे किसान

काशीपुर, बाजपुर और जसपुर क्षेत्र के 730 किसानों ने किया आवेदन

काशीपुर: सिंचाई के लिए सोलर पैनल पर रुचि ले रहे किसान

पिछले साल 158 किसान हो चुके हैं योजना से लाभान्वित

कुंदन बिष्ट, काशीपुर, अमृत विचार। अब किसान खेतों में डीजल पंप की जगह सिंचाई के लिए सोलर पैनल लगाने में रुचि ले रहे हैं। स्थिति यह है कि अभी सोलर पैनल के टेंडर भी नहीं हुए हैं, वहीं काशीपुर, बाजपुर व जसपुर के 730 किसानों ने लघु सिंचाई विभाग उपखंड काशीपुर में सोलर पैनल के लिए आवेदन भी जमा कर दिए हैं।

खेती के लिए डीजल पंप के प्रयोग को कम करने उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान योजना चलाई थी। इस योजना में वर्ष 2021-22 में बाजपुर, जसपुर और काशीपुर के 158 किसान लाभ उठा चुके हैं। लेकिन इस योजना में एक बार फिर टेंडर प्रक्रिया होनी है, लेकिन उससे पहले ही 730 किसानों ने सोलर पैनल के लिए आवेदन करने शुरू कर दिए हैं।

योजना में सोलर पैनल लगाने के लिए किसान को केवल 20 प्रतिशत धनराशि देनी होगी। जबकि 80 प्रतिशत अनुदान केंद्र और प्रदेश सरकार देगी। इसमें प्रदेश सरकार 30 प्रतिशत तो केंद्र सरकार 50 प्रतिशत का अनुदान किसानों को देगी। लघु सिंचाई विभाग उपखंड के कनिष्ठ सहायक मुकेश असवाल ने बताया कि योजना के लिए दोबारा टेंडर प्रक्रिया अभी तक नहीं हुए हैं।

लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए काशीपुर के 241, जसपुर के 293 और बाजपुर के 196 किसानों ने आवेदन किया है। यह योजना वर्ष 2019 में चलाई गई थी, लेकिन कोरोना काल के दौरान योजना में ब्रेक लग गया था। इसके बाद इस योजना से 158 किसान लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना में पांच हॉर्स पावर सोलर पैनल के किसानों को 56 हजार रुपए जबकि साढ़े सात हॉर्स पावर के लिए 78 हजार रुपए देने होंगे।

यह भी पढ़ें: रुद्रपुर: पेट्रोल डलवाने के पैसे मांगने पर कर्मचारियों पर किया हमला