बरेली: नगर निगम संपत्ति का टैक्स देना हुआ आसान, बारकोड स्कैन कर होगा भुगतान

बिल में ही होगा बारकोड, पेटीएम, गूगल पे से भुगतान भी कर सकेगी जनता

बरेली: नगर निगम संपत्ति का टैक्स देना हुआ आसान, बारकोड स्कैन कर होगा भुगतान

बरेली, अमृत विचार : शहरवासी अब घर बैठे ही नगर निगम का टैक्स जमा कर सकेंगे। इसके लिए बिल में बारकोड की व्यवस्था कर ली गई है। नगर आयुक्त ने हाउस टैक्स, सीवर टैक्स जमा करने की प्रक्रिया पूरी कर ली। मंगलवार को इसका परीक्षण पूरा हो गया।

नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स ने 11 अगस्त को पेटीएम के जरिए टैक्स भुगतान की सुविधा शुरू करने की बात कही थी। अमृत विचार ने 12 अगस्त को इसके एक महीने में चालू होने की खबर प्रकाशित की थी। अब नगर निगम की टैक्स सेवाओं के भुगतान की त्वरित और सुरक्षित व्यवस्था को कई परीक्षणों के बाद पूरा कर लिया गया है।

मंगलवार को मुख्य कर निर्धारण अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था में टैक्स बिलों में बारकोड को जोड़ा गया है। इसे स्कैन करके चंद सेकेंड में भुगतान हो सकेगा। नगर निगम अभी अपनी ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए टैक्स जमा कर रहा है। यह साइट कभी-कभी हैंग भी हो जाती है, लेकिन अब पेटीएम और गूगल पे के जरिए भी नगर निगम का टैक्स भरा जा सकेगा।

नगर निगम में मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र ने बताया कि टैक्स के बिल में बारकोड भी लगाया जा रहा है। भुगतान करने के लिए बारकोड स्कैन करने पर सीधे पेमेंट करने वाले पेज पर पहुंच जाएंगे और वहां पर चंद सेकेंड में भुगतान कर सकेंगे।

अभी तक बैंक और एटीएम से भुगतान हो जाता था। बारकोड से भुगतान की इस प्रक्रिया की टेस्टिंग पूरी हो गई है। जो कमियां थी उन्हें सुधार लिया गया है। अब जो बिल बांटे जाएंगे। उनमें बारकोड भी होगा।

ये भी पढ़ें - बरेली: मलेरिया के मामले 1999 पहुंचे, अब फतेहगंज पश्चिमी में बढ़ा प्रकोप