G20 Summit: दूसरे सत्र में घोषणापत्र को मिली मंजूरी, भारत मंडपम में जुटे विश्व के दिग्गज नेता

G20 Summit: दूसरे सत्र में घोषणापत्र को मिली मंजूरी, भारत मंडपम में जुटे विश्व के दिग्गज नेता

नई दिल्ली। भारत की जी20 की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ शनिवार को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह का स्थायी सदस्य बन गया। जी20 की स्थापना 1999 में की गई थी और इसके बाद से इस गुट में यह पहला विस्तार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ को नए सदस्य के तौर पर शामिल किए जाने का प्रस्ताव पेश किया जिसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार कर लिया। जी-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा सत्र जारी है। इस दौरान लीडर्स घोषणापत्र पर सहमति बनी है।

भारत में G 20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी 20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है। मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए। मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं।"

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘अफ्रीकी संघ का जी20 कुटुम्ब में स्थायी सदस्य के तौर पर स्वागत करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इससे जी20 तथा ग्लोबल साउथ की आवाज को मजबूती मिलेगी।’’ प्रधानमंत्री ने साथ ही इससे जुड़ा एक वीडियो भी साझा किया। मोदी ने शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष अजाली असौमानी से अन्य नेताओं के साथ मंच साझा करने का अनुरोध किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘सबका साथ की भावना को ध्यान में रखते हुए, भारत ने अफ्रीकी संघ को जी20 की स्थायी सदस्यता प्रदान किए जाने का प्रस्ताव पेश किया। मेरा विश्वास है कि हम सब इस प्रस्ताव पर सहमत हैं....।’’ उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘कार्रवाई आगे बढ़ाने से पहले, मैं एयू के अध्यक्ष को स्थायी सदस्यता ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं।’’ 

इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर, असौमानी को जी20 मंच की मेज पर उनकी सीट तक ले गए। सीट पर बैठने से पहले असौमानी ने मोदी के साथ हाथ मिलाया और उनसे गले मिले। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘ग्लोबल साउथ की आकांक्षाओं को प्रदर्शित करने वाले अधिक समावेशी जी20 को आगे बढ़ाते हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष तथा कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति अजाली असौमानी का दिल से स्वागत करते हैं।’’

इसमें कहा गया, ‘‘अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य बनाए जाने से रोमांचित हूं। जी20 कुटुम्ब के लिए नयी उपलब्धि।’’ जी20 की स्थापना 1999 में की गई थी जिसमें भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें-